Press "Enter" to skip to content

23 या 24 अप्रैल.. कब हैं हनुमान जयंती..? जानें सही डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व

हनुमान जयंती 2024: इस बार हनुमान जयंती चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल को मनाई जा रही है। भगवान राम के भक्त हनुमान जी का इस दिन जन्मोत्सव मनाया जाता है। कहते हैं जहां भगवान राम का नाम लिया जाता है वहां हनुमान जी दौड़े-दौड़े आते हैं। आपको बता दें कि भगवान भोलेनाथ के रुद्र अवतार हैं।

राजस्थान के सालासर बालाजी धाम जाने से होती है हर मनोकामना पूरी.. –  Govardhan Times | गोवर्धन टाइम्स

ऐसी भी मान्यता है कि कलियुग में हनुमान जी ऐसे देवता हैं जो अभी भी जीवित हैं, और इनके नाम लेने भर से सभी कष्ट मिट जाते हैं।  हनुमान जी राम भक्त हैं और इन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है। कार्तिक मास में भी हनुमान जी की पूजा का विधान है. लेकिन चैत्र मास की पूर्णिमा पर इनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन लोग सुंदरकांड का पाठ करते हैं, कई जगह इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ और भंडारे भी आयोजित किए जाते हैं।

इस बार हनुमान जयंती पर ग्रहों का अद्भुद संयोग हनुमान जन्मोत्सव के महत्व को बढ़ा रहा है। हनुमान जी की पूजा के दौरान इस बार पांच ग्रह एक ही राशि में होंगे, जिससे पंचग्रहीय संयोग बनेगा। इसके अलावा बुधादित्‍य राजयोग, कुंभ राशि में शनि शश राजयोग इस दिन के महत्व को दोगुना कर रहे हैं।

31 जनवरी तक बंद रहेंगे श्री बाला जी मंदिर सालासर धाम के दर्शन - shri bala  ji salasar dham rajasthan-mobile


आपको बता दें कि चैत्र पूर्णिमा तिथि शुरू इस बार 23 अप्रैल 2024, सुबह 03.25 से शुरू हो रही है, इसका समापन 24 अप्रैल 2024, सुबह 05.18 बजे होगा। इसलिए 23 अप्रैल को ही हनुमान जयंती मनाई जा रही है। हनुमान पूजा का समय सुबह 09.03 से दोपहर 01.58, पूजा का समय (रात) – रात 08.14 – रात 09.35 तक है।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जन्मोत्स के दिन अपनी श्रद्धा अनुसार भोग जरूर लगाएं। भगवान के भोग में सात्विकता का विशेष ध्यान रखें। भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाया जाता है।

 

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *