Press "Enter" to skip to content

बिहार के इस गांव के विशेष किस्म के चावल से लगता हैं रामलला का भोग

22 जनवरी को अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. इस कार्यक्रम को लेकर देश-दुनिया के करोड़ों रामभक्त उत्साहित हैं. वहीं बिहार के कैमूर जिले में स्थित मोकरी गांव के लोगों का उत्साह दोगुना है. इस गांव के लोगों के दोगुने उत्साह का कारण इसलिए है कि भगवान राम इसी गांव में उपजे विशेष किस्म के चावल को खाते हैं।  मतलब भगवान रामलला को भोग लगाया जाता है उसमें इसी गांव का चावल उपयोग किया जाता है।

Prasad prepared in ram mandir of ayodhya from kaimur village rice - बिहार के इस गांव के चावल से अयोध्या के श्रीराम मंदिर में बनता है प्रसाद, लोग 'चावल' को मानते हैं

मोकरी गांव के गोविंद भोग चावल को भगवान के भोग में पिछले 7 साल से उपयोग किया जा रहा है. यह खास किस्म का चावल अपनी विशेष सुगंध और गुणवत्ता को लेकर विश्व विख्यात है. भगवान श्रीराम से इस गोविंद भोग चावल का जुड़ाव की वजह से इसकी ख्याति लगातार बढ़ती जा रही है. यहां के लोगों का कहना है कि गोविंद भोग चावल तो कहीं भी उपज सकता है लेकिन मोकरी के गोविंद भोग चावल की सुगंध अलग होती है और यह मोकरी गांव में भी कुछ खास खेतों में ही पैदा होता है।

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी के दिन हुई थी मां सीता और भगवान राम की  शादी, प्रभु की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय, आपकी झोली खुशियों से भर जाएगी  -

गांव वालों ने बताया कि जिस किसान के खेत में इस चावल की पैदावार होती है, उस खेत में सालभर दूसरी कोई फसल नहीं की जाती है. ग्रामीण बताते हैं कि मोकरी गांव मुंडेश्वरी माता के मंदिर के समीप है और यह मंदिर पहाड़ पर स्थित है. मान्यता है कि हर साल बारिश का पानी पहाड़ से माता के स्थान को स्पर्श करते हुए मोकरी गांव के खेतों तक पहुंचता है और उस पानी से पूरे गांव का खेत सिंचित होता है. इसलिए मोकरी गांव में पैदा होने वाला अनाज ज्यादा खुशबूदार होता है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां के गोविंद भोग चावल, पिछले कई सालों से रामलाल को भोग के लिए यहां से जाता है. इसके अलावा देश-विदेश में भी यहां के चावल की डिमांड है. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होगा और फिर वहां हमारे गांव के चावल से भगवान रामलाल का भोग लगेगा. इससे हम लोग काफी उत्साहित हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from KAIMOORMore posts in KAIMOOR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *