Press "Enter" to skip to content

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा: कक्षा 11-12 के 31 विषयों के पेपर और आंसर की जारी …

पटना: बीपीएससी ने बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए 15 दिसंबर को हुई परीक्षा का प्रश्नपत्र और आंसर की जारी कर दी है। आयोग ने कक्षा 11-12 के लिए कुल 31 विषयों के प्रश्नपत्र व प्रॉविजनल आंसर की जारी कर दी हैं। बीपीएससी टीआरई में भाग लेने वाले अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर संबंधित विषय का प्रश्नपत्र और उनकी अनंतिम उत्तरकुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

Madhya Pradesh News: शिक्षक भर्ती में अब पात्रता ही काफी नहीं, संबंधित विषय  की चयन परीक्षा भी देनी होगी - Madhya Pradesh News Now candidates have to  clear two exams to become

14 की पेपर पर आपत्तियां मांगी:
आयोग ने बिहार शिक्षक भर्ती के तहत 14 दिसंबर 2023 को कक्षा 1-5 के लिए हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर उसी दिन शाम को जारी कर दी गई थीं। अभ्यर्थी अब आयोग की वेबसाइट पर 16 दिसंबर से 18 दिसंबर 2023 तक प्रामाणिक श्रोत के साथ आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आयोग ने कहा कहा कि जिन प्रश्नों पर आपत्ति नहीं प्राप्ति होगी उन्हें निर्विवादित रूप से आदर्श उत्तर माना जाएगा।

इन विषयों के प्रश्नपत्र और आंसर की जारी:
हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, गृह विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, लेखाशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, संगीत, उद्यमिता।

उल्लेखनीय है कि शिक्षकों के करीब 1.22 लाख पदों के लिए 7 दिसंबर से 15 दिसंबर 2023 इस परीक्षा का आयोजन किया गया। आयोग ने 7 और 8 दिसंबर को हुई परीक्षा की आंसर की पहले ही जारी कर चुका है। अब 15 दिसंबर को वर्ग 11-12 के लिए हिन्दी, अंग्रेजी समेत 31 विषयों की आंसर जारी की है। बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती में 1.22 लाख पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जानी है। बिहार शिक्षक भर्ती के पहले चरण से इस बार अभ्यर्थी कम हैं। टीआरई-1 के लिए करीब 8.26 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। वहीं टीआरई 2 के लिए कुल 7.32 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *