Press "Enter" to skip to content

गया में इंजीनियरिंग के छात्रों का कमाल, बनाया आपदा में काम आने वाला स्वदेशी ड्रोन.. ट्रायल में प्रोजेक्ट

गया: बिहार के गया में स्थित गया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के छात्रों ने कमाल कर दिया है। ये छात्र वैसे ड्रोन के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, जो कि आपदा में बड़े काम की साबित होगी. फिलहाल आपदा आधारित ड्रोन का प्रोजेक्ट ट्रायल में है. अगर यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से सफल रहा तो यह देश के कई हिस्सों खासकर नॉर्थ ईस्ट जैसे इलाकों में आपदा प्रबंधन की चुनौती के बीच अपनी बड़ी भूमिका निभाएगा।

गया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग

गया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग गया के फाइनल ईयर के छात्रों ने यह कमाल किया है. फाइनल ईयर के छात्रों के प्रोजेक्ट में एक अनमेनेड एरियल व्हीकल जिसे आमतौर पर ड्रोन कहा जाता है, का निर्माण किया है. गया इंजीनियरिंग कॉलेज के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग ब्रांच के फाइनल ईयर छात्र दीपक कुमार, अभिनव राज, अमिताभ अंकुर, सपना कुमारी और तृप्ति कुमारी ने मिलकर यह प्रोजेक्ट तैयार किया है।

फिलहाल इसका ट्रायल जारी है. छात्रों की मानें तो देश के कई इलाकों में यह कारगर साबित होगा. खास कर आपदा के समय में प्रोजेक्ट से बनने वाला यह ड्रोन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. नॉर्थ इंडिया के क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. छात्र बताते हैं कि यह प्रोजेक्ट हिंदुस्तान के उन इलाकों के लिए कारगर साबित होगा, जहां इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है. आपदा प्रबंधन के दौरान यह बहुत ही कारगर साबित हो सकता है।

गया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के छात्र कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आह्वान है कि 2030 तक हिंदुस्तान को ड्रोन हब के रूप में स्थापित किया जाए. मेक इन इंडिया का उनका नारा है, जिससे उन्हें प्रेरणा मिली है और यही बातों को लेकर इस प्रोजेक्ट को हम पांच छात्रों ने मिलकर तैयार किया है।

इस संबंध में गया इंजीनियरिंग कॉलेज ऑफ गया के प्रिंसिपल राजन सरकार बताते हैं कि बिहार के जो बच्चे इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं, उनके द्वारा अनमेनेड एरियल व्हीकल यानी कि ड्रोन बनाया जा रहा है. ड्रोन बनाने का प्रोजेक्ट काफी बेहतर है और आपदा आधारित है. काम ट्रायल में चल रहा है. यह ऐसा प्रोजेक्ट है, जिससे संभव है कि यह आपदा के समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इसे विकसित करने की प्रक्रिया जारी है.

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *