Press "Enter" to skip to content

अयोध्या में राम मंदिर तो बक्सर में लगेगी ‘भगवान राम’ की एक हजार फीट की मूर्ति, सर्वे शरू

यूपी के अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. जनवरी 2024 में मंदिर का उद्घाटन होना है. भगवान राम का भव्य मंदिर बनने से राम भक्त काफी खुश हैं. राम भक्तों के लिए अब एक और खुशखबरी है. बिहार के बक्सर में भगवान राम की 1000 फीट ऊंची प्रतिमा बनाने को लेकर कवायद तेज हो गई है. भगवान राम की ये प्रतिमा विश्व का सबसे ऊंची मूर्ति होगी. मूर्ति निर्माण से पहले सर्वे का काम शुरू हो गया। सर्वे करने के लिए नागपुर से एक टीम पहुंची. इस टीम ड्रोन की मदद से पूरे शहर का सर्वे किया।

Lord Ram Statue: अयोध्या में राम मंदिर तो बक्सर में लगेगी 'भगवान राम' की एक हजार फीट की मूर्ति, सर्वे शरू

सर्वे मुख्य रूप से रामरेखा घाट के आसपास ऊंची इमारतों और मंदिरों को देखते हुए किया जा रहा है. इस सर्वे के जरिए भगवान राम की प्रतिमा लगाने के लिए सुरक्षित स्थान की तलाश की जा रही है. बता दें कि नवंबर 2022 में केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे द्वारा बक्सर सनातन समागम आयोजित किया गया था. जिसमें उन्होंने यहां भगवान राम की 1,000 फीट ऊंची मूर्ति बनाने की घोषणा की थी।

इस प्रतिमा का नाम स्टैच्यू ऑफ ऑल माईटी होगा. उन्होंने कहा था कि बक्सर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्री राम की मूर्ति निर्माण किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि प्रतिमा के अनावरण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बक्सर आमंत्रित किया जाएगा. उन्होंने मूर्ति के लिए भूमि पूजन तुलसी पीठाधीश्वर पद्मविभूषण जगद्गुरू रामभद्राचार्य जी महाराज के हाथों करवाया था।

इस दौरान रामभद्राचार्य जी महाराज ने कहा था कि “बक्सर में भगवान श्रीराम की प्रतिमा ऐसी बने कि दुनिया में सबसे ऊंची हो. यह काम 2024 तक पूरा हो जाना चाहिए. पहला चंदा तुलसी पीठ की ओर से 9 लाख रुपए मैं स्वयं दूंगा. इसका अनावरण करते समय मेरे मित्र नरेन्द्र मोदी जी आएंगे. मैं अध्यक्षता करूंगा. भले ही तेजस्वी यादव जेल में डाल दें।”

 

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUXARMore posts in BUXAR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *