Press "Enter" to skip to content

मुंगेर में कारपेंटर का बेटा बना ग्रामीण विकास अधिकारी, BPSC 66वीं में संतोष ने पाई सफलता

बुधवार की देर शाम बीपीएससी का रिजल्ट जारी किया गया है। इस महिला भाग 685 अभ्यर्थी पास किए हैं जिसमें टॉप 10 में जहां बिहार के अलग-अलग जिले के 10 अभ्यर्थी मौजूद है।

वही मुंगेर जिला अंतर्गत बरियारपुर प्रखंड के रतनपुर पंचायत के काजीचक गांव निवासी कारपेंटर कपिल देव शर्मा का 24 वर्षीय पुत्र संतोष कुमार सबसे कम उम्र में अधिकारी बीपीएससी पास कर बन गए।

बीपीएससी पास किए संतोष कुमार का 312वां रैंक है। और वह ग्रामीण विकास अधिकारी (आरडीओ) के रूप में चयनित हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उन्हें प्रखंड विकास पदाधिकारी के पद पर बिहार के किस जिले में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

संतोष कुमार ने बताया कि इस मुकाम तक पहुंचने में उसे भगवान के रूप में बड़े भाई नवल कुमार एवं पिता कपिल देव शर्मा ने अहम भूमिका निभाया। उन्होंने बताया कि वे 1 से लेकर ग्रेजुएशन तक की तैयारी सरकारी विद्यालय से किया। इसके बाद संतोष कुमार बीपीएससी की तैयारी दिल्ली में 1 साल का कर किया।

वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के कारण वह घर आ गए और लगातार दो वर्षों तक घर पर रहकर तैयारी की। वर्ष 2020 में बीपीएससी की फॉर्म भरकर उसी वर्ष परीक्षा दिया था और पहले बार मे ही पास हो गए। इधर जब संतोष के परिजन को इस बात की जानकारी लगी तो उनके पिता कपिल देव शर्मा माता मंजू देवी सहित बड़ी भाभी स्वाति शर्मा खुशी से रात भर जगे रह गए।

संतोष ने बताया कि मुझे बचपन से ही पढ़ाई के साथ खेल में शतरंज फुटबॉल एवं क्रिकेट में भी काफी रोचक है। इधर जब आसपास के ग्रामीणों को इस बात की जानकारी मिली की कारपेंटर का बेटा बीपीएससी पास कर सिविल ऑफिसर बन गए तो सुबह से ही पहाड़ी क्षेत्र के आसपास के इलाके वाले ग्रामीण इनके घर पर पिता सहित संतोष को बुके देकर बधाई देते नजर आए।

संतोष ने बताया कि नौकरी के दौरान हमारी पहली प्राथमिकता रहेगी जो ग्रामीण क्षेत्र में सड़क जल सहित सरकार की मिलने वाली जो भी योजनाएं होगी उसे सबसे पहले जो निस्सहाय लोग हैं वैसे लोगों को सबसे पहले सरकार का लाभ दिलाने का प्रयास करूंगा।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from MUNGERMore posts in MUNGER »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *