Press "Enter" to skip to content

Wi-Fi डोंगल में ब्ला’स्ट से घर में लगी भी’षण आ’ग, ध्यान रखें एक्सपर्ट की सलाह

भीषण गर्मी में अगलगी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। मामला राजस्थान के कोटा शहर के इन्द्रा विहार इलाके का हैं जहां एक मकान में गुरुवार सुबह शा’र्ट स’र्किट होने से मोबाइल डोंगल में अचानक ब्ला’स्ट होने के बाद आ’ग लग गई। सूचना के बाद फा’यर बि’ग्रेड की टीम मौके पर पहुंची और आ’ग बुझाने का काम शुरू किया।

Blast in mobile dongle fire in house in kota rajasthan Experts says do not  use while charging mobile in summer - कोटा: इंटरनेट डोंगल में हुआ ब्लास्ट, लगी  आग; एक्सपर्ट्स बोले- गर्मियों

बताया जा रहा है शा’र्ट स’र्किट के बाद छत पर लगे पंखे की भी वायरिंग शा’र्ट हो गई और पंखा नीचे सोफे पर गिर गया। घट’ना की सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और घट’नाक्रम के बारे में जानकारी जुटाई।

मकान मालिक ने बताया कि गुरुवार सुबह मकान की पहली मंजिल के हॉल में अचानक शा’र्ट स’र्किट हो गया। उसी समय सोफे पर रखे इंटरनेट डोंगल के फाइबर केबल में शा’र्ट सर्कि’ट हो गया। जिसके बाद तेज धमा’के के साथ सोफे पर आ’ग लग गई। ये ब्ला’स्ट डोंगल में हुआ था। इस दौरान छत का पंखा भी नीचे गि’र गया और हॉल में पूरी तरह से अं’धेरा छा गया। घट’ना की सूचना मिलने के बाद फाय’र बि’ग्रेड की टीम भी मौके पर पहुंची और आ’ग को बुझाया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक, जिस समय ये हा’दसा हुआ उस समय हॉल में परिवार का कोई सदस्य मौजूद नहीं था। ब्ला’स्ट के बाद परिवारवाले कुछ समझ पाते, उसके पहले ही सोफे से आ’ग की लप’टें उठना शुरू हो गईं। गनीमत रही कि बड़ा हाद’सा होने से टल गया और समय रहते आ’ग पर का’बू पा लिया गया।

टेक एक्सपर्ट की मानें तो इस साल भी’षण गर्मी की वजह से जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। मोबाइल पर थोड़ी देर बात करते ही मोबाइल भी गर्म हो जाता है, ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है। कभी भी मोबाइल को चार्ज करते हुए फोन पर बात न करे और न ही मोबाइल का उपयोग करे।

एक्सपर्ट बताते हैं कि इस भीषण गर्मी में ज्यादा देर तक मोबाइल पर बात नहीं करनी चाहिए और न ही तेज धूप में मोबाइल का ज्यादा उपयोग करना चाहिए। मोबाइल या डोंगल को चार्ज करते समय उससे दूरी बनाना ही सावधानी की पहली निशानी है।

Share This Article
More from GadgetsMore posts in Gadgets »
More from RAJASTHANMore posts in RAJASTHAN »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *