Press "Enter" to skip to content

बिहार: कोरोना बचाव में कारगर है आयुर्वेदिक काढ़ा, बटेगा एक लाख पैकेट

बिहार में कोरोना वायरस की तीसरी लहर से संक्रामण दर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा हैं। जिससे बचाव के लिए एक लाख पैकेट आयुर्वेदिक काढ़ा का पैकेट बांटा जाएगा। इसमें सभी आवश्यक जड़ी-बूटियां शामिल होंगी। इससे संक्रमित मरीजों की इम्युनिटी दुरुस्त होगी और कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी।स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आयुर्वेदिक किट का अभी सीमित स्तर पर वितरण शुरू किया गया है। सामान्य कोरोना संक्रमित मरीजों को यह दो सप्ताह बाद उपलब्ध होने लगेगा।

Corornavirus kadha fact check audio went viral on social media of kadha  making know truth behind this | कोरोना के लिए इस तरह से बना रहे हैं काढ़ा?  तो जान लें आपके

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना की दूसरी लहर में राज्य में करीब 30 लाख लोगों ने आयुर्वेदिक काढ़ा व जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया था। इसके इस्तेमाल से कोरोना के डेल्टा व डेल्टा प्लस  वायरस से निपटने में काफी सहायता मिली थी।खबरों के मुताबिक, राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल पटना के औषधि निर्माणशाला में स्थानीय प्रयोग के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार किया जा रहा है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. धनंजय शर्मा के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, यह कोरोना से बचाव की स्वयं सिद्ध दवा साबित हुई है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय के निर्देश पर इसे तैयार किया जा रहा है। समिति के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इसे कोरोना की तीसरी लहर के दौरान जिलों में चिकित्सा संस्थानों के माध्यम से कोरोना संक्रमितों के बीच बांटा जाएगा। कोरोना की पिछली लहर में भी राज्य में आयुर्वेद किट का वितरण हुआ था।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from COVID-19More posts in COVID-19 »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from Health & WellnessMore posts in Health & Wellness »
More from LatestMore posts in Latest »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *