Press "Enter" to skip to content

समस्तीपुर : खुदीराम बोस के जीवन से लेनी चाहिए प्रेरणा

समस्तीपुर, (पूसा)। भारतीय स्वाधीनता संग्राम में अपनी जान को निछावर करने वाले युवा क्रांतिकारी अमर शहीद खुदीराम बोस के जीवन से देश के युवा युवतियों को प्रेरणा लेनी चाहिए। युवा क्रांतिकारी से हमें देशभक्ति की जज्बा को समझना चाहिए और उनकी राह पर चलने का कृत संकल्प लेना चाहिए।

खुदीराम बोस पूसा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष व स्थानीय विधायक महेश्वर हजारी ने किया।

मौके पर संबोधन करते हुए उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के हुकूमत के दौरान लोगों के प्रति जब अंग्रेजों की क्रूरता काफी चरम पर थी तब युवा क्रांतिकारी ने देश को आजाद करने का मिशन तैयार किया। अंग्रेज किंग फोडर्स के बग्गी पर बम फेंकने के बाद पैदल ही पूसा रोड स्टेशन पहुंच गए।

बाजार के एक चाय दुकान पर अपनी प्यास के बुझाने के लिए जब अपने सहयोगी प्रफुल्ल चंद्र चाकी के साथ बैठे थे । उसी समय वहां चर्चा हो रही थी अंग्रेज किंग फोडस बमबारी में बच गया। यह सुनते ही खुदीराम बोस अचानक तेजी से उठ खड़ा हो गए। वहां मौजूद अंग्रेज सिपाहियों ने उन्हें गिरफ्तार कर स्पेशल ट्रेन से मुजफ्फरपुर ले गया। न्यायालय के करवाई के उपरांत उन्हें फांसी के तख्ते पर लटका दिया गया।


विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि खाली पड़े भूमि के हस्सिे पर खुदीराम बोस उद्यान बनाने स्टेशन परिसर में खुदीराम बोस की एक विशाल प्रतिमा लगवाने, पूर्व दिशा की ओर निकलने वाले मार्ग को बनवाने तथा स्टेशन पर कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के ठहराव की भी मांग रेल अधिकारी से की है।

मौके पर मौजूद सोनपुर रेल मंडल के डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से शहीदों के बलिदान एवं समर्पण को याद करते हुए उनके प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। साथ ही इस स्थल पर खुदीराम बोस के जीवन से जुड़े सैकड़ों फोटो को प्रदर्शनी के रूप में लगा कर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्र के प्रति हमेशा समर्पित रहने का संदेश भी दिया जाएगा।

जिला पार्षद संजय कुमार सिंह ने कहा कि पूसा रोड के लिए आज का दिन अत्यंत गौरवशाली रहा। मंच संचालन पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के सीपीओ एसके श्रीवास्तव ने की एवं धन्यवाद ज्ञापन मुख्य कार्मिक अधिकारी जेकेपी सिंह ने किया।

कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुूर के सीपीआरओ राजेश कुमार, डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि वश्विवद्यिालय के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. नवल किशोर चौधरी, रेल मंडल के पूर्व कार्यकारी प्रबंधक एके दत्ता, सोनपुर रेल मंडल के एडीआरएम टू अरुण कुमार यादव, सीनियर डीसीएम चंद्रशेखर प्रसाद, सीनियर डीपीओ अशोक कुमार, सीनियर डीएनथ्री मन्टू कुमार, सीनियर डीएसटीई अभिषेक कुमारा, मंडल सुरक्षा आयुक्त श्रीनिवास राव, मुजफ्फरपुर स्टेशन निदेशक मनोज कूुमार, यातायात निरीक्षक समस्तीपुर के अखिलेश कुमार ठाकुर, यातायात निरीक्षक मुजफ्फरपुर के नवीन कुमार सिंह, कर्पूरीग्राम स्टेशन अधीक्षक अरविंद राय, पूसा स्टेशन अधीक्षक संतोष कुमार श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

मौके पर समस्तीपुर एवं सोनपुर रेल मंडल के सांस्कृतिक टीम द्वारा देश की आजादी पर विभिन्न झांकी प्रस्तृत की गयी। इसके साथ ही खुदीराम बोस के परिवारिक जीवन पर लधु नाटक के जरिये दर्शाया गया। देश के आजादी में खुदीराम बोस की भूमिका भी कलाकारों ने प्रस्तृत की। इसमें स्काउट गाइड सोनपुर से जुड़े युवा युवतियों ने नाटक प्रस्तृत किया।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from GENERALMore posts in GENERAL »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from RAILMore posts in RAIL »
More from SAMASTIPURMore posts in SAMASTIPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *