Press "Enter" to skip to content

24 जून से संसद का विशेष सत्र! 26 जून को हो सकता हैं लोकसभा स्पीकर का चुनाव

पटना: नरेंद्र मोदी ने 09 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ ग्रहण किया। उसके बाद पोर्टफोलियो बंटवारे के बाद अब 24 जून से संसद का विशेष सत्र शुरू हो सकता है। इसके साथ ही 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव किया जा सकता है।संसद का 8 दिवसीय विशेष सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चल सकता है।

24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा संसद का विशेष सत्र, लोकसभा स्पीकर के नाम की हो  सकती है घोषणा

 

संसद के विशेष सत्र में 24 और 25 जून को नए सांसदों का शपथ ग्रहण हो सकता है। वहीं, 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने की संभावना है। मंत्री किरेन रिजिजू ने जानकारी दी है कि 24 जून से 3 जुलाई तक लोकसभा का पहला सत्र होगा। जबकि, 27 जून से 3 जुलाई तक राज्यसभा का पहला सत्र बुलाया जाएगा। इस दौरान नए सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

 

जानकारी हो कि, 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आए थे। इसमें बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने 293 सीटों के साथ जीत हासिल की थी। उसके बाद 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही सांसदों सहित 72 नेताओं ने मोदी कैबिनेट 3.0 की शपथ ली थी। इसके ठीक अगले दिन यानी 10 जून को सभी मंत्रियों को पोर्टफोलियो का बंटवारा भी कर दिया गया था। इसके बाद अब संसद का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।

 

 

 

वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से पहले लोकसभा के अध्यक्ष के पद के लिए एक सांसद का नाम प्रस्तावित किया जाएगा। सरकार के प्रस्ताव को अगर विपक्ष सर्वसम्मति से स्वीकार कर लेता है तो चुनाव नहीं होंगे। ऐसा नहीं होता है तो विपक्ष भी अपनी ओर से एक उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को भी संबोधित कर सकती हैं। राष्ट्रपति मुर्मू अभिभाषण के जरिए केंद्र की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के एजेंडे को पेश करेंगी।

 

आपको बताते चलें कि, कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्र सरकार को कई मुद्दों को लेकर घेर सकती है। हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा विवाद को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि वह संसद में छात्रों की आवाज बनेंगे।

 

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *