Press "Enter" to skip to content

केके पाठक ने स्कूलों की मॉर्डन समय सारिणी तैयार कर दी; जानिए पहली घंटी कब बजेगी, कितने बजे आना हैं स्कूल

पटना: बिहार में जब से शिक्षा विभाग की कमान के के पाठक ने संभाली है तबसे आए दिन वो कोई न कोई नया फरमान जारी करते रहते हैं। ऐसे में अब उनके निर्देश पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों का मॉर्डन समय सारिणी तैयार किया है। जो एक दिसंबर से लागू होगा। जिसमें टाइमिंग से लेकर पहली क्लास कितने बजे लगेगी इसकी भी जानकारी साझा की गई है।

timetable released for government schools of bihar by education department  axs | बिहार के सरकारी स्कूलों के लिए नई समय-सारिणी जारी, अब इस समय चलेंगी  कक्षाएं

राज्य के प्रारंभिक और माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक अब सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेंगे। वहीं, बच्चे सुबह 9 से साढ़े तीन बजे तक रहेंगे। साढ़े तीन से 4.15 बजे तक मिशन दक्ष के अंतर्गत विशेष कक्षाएं चलेंगी। शाम 4.15 से पांच बजे तक वर्ग एक और दो को छोड़कर शेष कक्षा के बच्चों के होमवर्क चेक करेंगे। मिशन दक्ष के बच्चों की प्रोफाइल तैयार करेंगे, विशेष कक्षा लेंगे और साप्ताहिक मूल्यांकन के आधार पर छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल तैयार करेंगे।

शिक्षा विभाग ने पहली से 12वीं तक के सभी सरकारी स्कूलों के लिए मॉडल समय-सारिणी तैयार की है। यह एक दिसंबर से लागू होगी। इसकी अधिसूचना मंगलवार को विभाग ने जारी कर दी है। इसमें कहा गया है कि सोमवार से शनिवार को समान रूप से स्कूल खुलेंगे और बंद होंगे। मालूम हो कि वर्तमान में प्रारंभिक स्कूलों की अवधि बच्चों के लिए सुबह नौ से तीन व शिक्षकों के लिए नौ से चार बजे तक के लिए है।

वहीं, इस नई सारिणी में शिक्षक एक घंटे अधिक स्कूल में रहेंगे। माध्यमिक स्कूलों की वर्तमान में अवधि साढ़े नौ से चार बजे तक है। आदेश में कहा है कि सभी प्रकार के राजकीय प्रारंभिक एवं माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए मॉडल समय-सारिणी जारी की गई है। यह एक दिसंबर से प्रभावी होगी। इसके बाद अब देखना होगा की इसको लेकर शिक्षक क्या विचार रखते हैं।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *