Press "Enter" to skip to content

बक्सर में अनूठा तिलक समारोह: महंगे उपहार की जगह बेटी के पिता ने चढ़ाया दर्जनों फलदार पौधे

बक्सर: बिहार के बक्सर में एक अनूठा तिलक समारोह इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. जहां आंगन में लड़की पक्ष के लोगों ने दूल्हे के हाथों में भेंट स्वरूप महंगे गिफ्ट और पैसे देने की बजाए कई फलदार पौधे देकर तिलक का रश्म पूरा किया. जिसे देखकर वहां मौजूद हर व्यक्ति पूरी तरह से हैरान था। इस दौरान दूल्हा और दूल्हन पक्ष के रिश्तेदार भी परेशान दिखे। कुछ देर बाद जब मंत्रोच्चारण करने वाले पंडित जी से लेकर समाज के बुद्धजीवी वर्ग के लोगों ने जब रिश्तेदारों को पर्यावरण के महत्व को समझाया. तभी इन लोगों ने भी इसे अपने जीवन में आत्मसात करने की शपथ ली।

Thumbnail image

बक्सर के राजपुर प्रखंड अंतर्गत सिसौंधा गांव निवासी ललन सिंह ने अपनी बिटिया वंदना का तिलक चढ़ाने सखुआना गांव निवासी प्रोफेसर ललित प्रसाद सिंह के पास 9 मई 2023 को गए हुए थे. वहीं आंगन में तिलक समारोह की शुरुआत होने के बाद दूल्हा पंकज के हाथों में भेंट स्वरूप महंगे उपहार की जगह फल के साथ फलदार पौधे भी चढ़ने लगे. जिसे देखकर वहां मौजूद लोग पूरी तरह से हैरान हो गए. लोगों को इस बात की उम्मीद थी कि एक पिता अपने बेटी के ससुराल में वह तमाम सुख सुविधा की वस्तुएं देगा. इस समारोह में जब ऐसा कुछ भी नहीं दिखा तब रिश्तेदारों में भी तरह तरह की बातचीत होने लगी. इस दृश्य को देखकर वहां मौजूद बड़े बुद्धजीवी वर्ग के लोगों ने हस्तक्षेप कर वर पक्ष के लोगों को पर्यावरण के महत्व को समझाकर धूमधाम से इस रश्म को पूरा कराया।

इस तिलक समारोह की सभी रश्मों को समाप्त होने के बाद लड़की के पिता ललन सिंह ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षित रहेगा. तभी जीव सुरक्षित रहेंगे. जीवन के हर धार्मिक एवं सामाजिक कार्य में पौधरोपण उसका हिस्सा बने. इस बात पर सबको जोर देना होगा. नहीं तो आने वाला कल जल के अभाव में मिट जाएगा. हरी-भरी यह धरती मरुभूमि बन जाएगी. जहां बिटिया ससुराल में निवास करेगी, वहां का पर्यावरण हरा-भरा हो यही सोचकर अपने दामाद को दर्जनों फलदार पौधे उपहार स्वरूप इस आंगन में दिया है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUXARMore posts in BUXAR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *