Press "Enter" to skip to content

महाशिवरात्रि पर सजकर तैयार हुआ अजगैबीनाथ मंदिर, 200 फीट धर्म ध्वजा बना आकर्षण का केंद्र

भागलपुर: बिहार के भागलपुर के पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा तट पर बसे अजगैबीनाथ नाथ धाम, शिव शक्ति मन्दिर, बूढ़ानाथ मन्दिर समेत सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है. शहर के आदमपुर स्थित शिव शक्ति मन्दिर को फूल और रंग बिरंगे लाइटों से सजाया जा रहा है।

महाशिवरात्रि पर अजगैबीनाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हजारों  शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक - crowd of devotees gathered in ajgaibinath  temple on mahashivaratri-mobile

 

इसके साथ ही यहां 12 क्विंटल लड्डू तैयार किये जा रहे है. 15 कारीगर 2 दिनों से लगातार 4 क्विंटल शुद्ध घी में लड्डू तैयार कर रहे है. जिसका वितरण महाशिवरात्रि में विशेष पूजा के बाद किया जाएगा. इसके साथ ही अजगैबीनाथ धाम को आकर्षक ढंग से फूलों से सजाया जा रहा है. यहां भव्य शिव बारात निकाली जाएगी. जिसको लेकर तैयारी की जा रही है.

इस वर्ष 200 फीट धर्म ध्वजा मंदिर में लगाया गया है जो आकर्षण का केंद्र रहेगा. इसके साथ ही सदियों से चली आ रही परंपरा अनुसार, पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा के जल का अजगैबीनाथ मंदिर में पूजा करवाकर बैजनाथ धाम भेजा गया. इस जल से महादेव का चौथे पहर का जलाभिषेक होगा. इसके बाद शिव विवाह की रस्म अदा की जाएगी. अजगैबीनाथ मठ के महंत प्रेमानंद गिरि महाराज ने जल को संकल्पित कर बैधनाथ धाम के पंडित को सौंप दिया. महाशिवरात्रि को लेकर उत्साह देखा जा रहा है।

mahashivratri 2023 ajgaibinath temple sultanganj news

 

बताया गया कि जलाभिषेक के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए मंदिर कमेटी द्वारा समुचित तैयारी की गई है. ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई दिक्कत नहीं हो सके. बताया कि महाशिवरात्रि को लेकर मंदिर परिसर में जगह-जगह कार्यकर्ता के साथ-साथ पुलिस बल भी मुस्तैद रहेंगे. इसके साथ ही भक्तों के ठहरने के लिए सभी धर्मशाला में व्यवस्था की गई है.

Share This Article
More from BHAGALPURMore posts in BHAGALPUR »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *