Press "Enter" to skip to content

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी शुरू, कई निर्देश जारी

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2024 गुरुवार (15 फरवरी) से शुरू हो रही है। 23 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। बिहार बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1585 केंद्र बनाये हैं। मैट्रिक परीक्षा में 16,94,781 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें सबसे अधिक संख्या छात्राओं का है। परीक्षा में 8,22,587 छात्र एवं 8,72,194 छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी। लड़कों की तुलना में इस बार 49,609 लड़कियां अधिक है।

Bihar Board 10th Exam: BSEB 10th exam Bihar Board matric exam from tomorrow  know entry time 5 rules guidelines - Bihar Board 10th Exam : बिहार बोर्ड  10वीं परीक्षा कल से, कितने

वहीं, समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों की तुलना में अधिक छात्राओं का परीक्षा फॉर्म उनके शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा भरा गया है, जो यह दर्शाता है कि राज्य सरकार की बालिका उत्थान के लिए प्रभावी विभिन्न योजनाओं एवं नीतियों के फलस्वरूप बड़ी संख्या में छात्राएं विद्यालयों में पढ़ रही है।

मैट्रिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित किया जायेगा। स्टूडेंट्स जूता-मोजा पहन कर एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते हैं। प्रथम पाली में शामिल होने वाले परीक्षार्थी पूरी परीक्षा के दौरान प्रथम पाली की परीक्षा में शामिल होंगे। तथा द्वितीय पाली में शामिल होने वाले परीक्षार्थी पूरी परीक्षा के दौरान द्वितीय पाली में शामिल होंगे।

Bihar Board 10th,12th Exam 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक, इंटर डेट शीट जारी, 1  फरवरी से

उधर, आनंद किशोर ने बताया कि प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा। 9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को नौ बजे तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा। द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, इसके लिए 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा। लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *