Press "Enter" to skip to content

अयोध्या राम मंदिर: 22 जनवरी को एक नहीं दो-दो राम मंदिर में होगी भगवान की प्राण प्रतिष्ठा

500 सालों के इंतजार के बाद अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर में स्वयं रामलला विराजमान होंगे. इतने लंबे संघर्ष के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को की जाएगी. इस दिन कूर्म द्वादशी की तिथि है जो कई मायनों में बेहद खास है. ऐसे में आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस दिन एक नहीं दो-दो राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा।

Ayodhya: राम मंदिर में भगवान के सामने इतनी देर खड़े हो सकेंगे भक्त, 12 घंटे  में दर्शन करेंगे 75 हजार लोग, जानें कब से शुरू होंगे दर्शन - ayodhya ram  mandir ...

अयोध्या का राम मंदिर तो वैसे भी 22 जनवरी की तारीख की घोषणा के बाद से ही चर्चा का विषय बन गया है. लेकिन, इसके साथ ही झारखंड के गोड्डा जिले के मेहरमा प्रखंड स्थित कसबा गांव में भगवान राम का मंदिर बनकर तैयार है. यहां भगवान राम, जानकी और लक्ष्मण की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी 22 जनवरी 2024 की तिथि को ही होना है. यह महज संयोग नहीं है बल्कि इसके पीछे की वजह आपको भी हैरान कर देगी.

फाइल फोटो

झारखंड के गोड्डा जिले के मेहरमा प्रखंड स्थित जिस कसबा गांव में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है उसको लेकर ग्रामीणों ने काफी संघर्ष किया है. इस मंदिर के निर्माण में एक तरफ तो गांव के तमाम लोगों ने बढ़-चढ़कर सहयोग किया और तमाम बाधाओं के बाद भी इस मंदिर का निर्माण कार्य संपन्न हो पाया।

अयोध्या में लगेगी विश्व की सबसे ऊंची राजा राम की प्रतिमा, जानें खासियत -  the tallest statue of lord rama will be installed in ayodhya upat – News18  हिंदी

राम मंदिर अयोध्या के साथ ही राम मंदिर कसबा में भी भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम कूर्म द्वादशी की तिथि को रखा गया है. कूर्म मतलब कछुआ जो भगवान विष्णु के अवतार बताए गए हैं और दूसरी तरफ भगवान विष्णु के अवतार प्रभु श्री राम चंद्र भी हैं ऐसे में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए यह तारीख सबसे बेहतर मानी जा रही है. ऐसे में देश में भले अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की चर्चा जोरों पर हो लेकिन यह भी खास होगा कि इतिहास के पन्ने में यह दर्ज हो जाएगा कि इस दिन एक नहीं दो राम मंदिर भगवान की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई.

Share This Article
More from JHARKHANDMore posts in JHARKHAND »
More from STATEMore posts in STATE »
More from UTTAR PRADESHMore posts in UTTAR PRADESH »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *