Press "Enter" to skip to content

बिहार का यह जिला प्राकृतिक सौंदर्य के लिए हैं फेमस, हसीन वादियां करती हैं लोगों को आकर्षित

जमुई जिला के सिमुलतला का इलाका अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां की हसीन वादियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इस इलाके को मिनी शिमला के नाम से भी लोग जानते हैं। यह प्रकृति की गोद में बसा हुआ है।

सिमुलतला, जमुई (Simultala) – Jamui

ऐसे तो बिहार में कई पर्यटक स्थल हैं और कई ऐसी जगह हैं जो काफी खूबसूरत हैं। लेकिन सिमुलतला इन सब में बेहद ही अलग और अद्वितीय है। यहां की खूबसूरत वादियां आपका मन मोह लेगा. पहाड़ों से गिरते झरने आपको रोमांचित कर देगा. यहां पूरे साल सैलानी आते रहते हैं. सिमुलतला की खूबसूरती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसे बिहार का मिनी शिमला कहा जाता है। यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आकर रहना पसंद करते हैं।  यहां पुराने दौर के कई हवेलियां भी है, जिसकी नक्काशी बेहद खास है।

धरहरा नदी एवं झरना, सिमुलतला, जमुई (Dharhara River & Falls) – Simultala,  Jamui

सिमुलतला से 13 किलोमीटर दूर टेलवा नदी पर बना धरहरा जलप्रपात भी इन्हीं खूबसूरत डेस्टिनेशन में से एक है, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और यहां लोग फोटो खिंचवाने आते हैं। धरहरा जलप्रपात अपने साफ पानी के लिए प्रसिद्ध है। तेज जलधाराएं जंगलों के बीच पहाड़ पर बने इस जलप्रपात को और खूबसूरत बनाती है। अगर आप भी यहां घूमने का इरादा कर रहे हैं तो यह जगह आपके लिए एक बेहतर डेस्टिनेशन साबित हो सकता है।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from JAMUIMore posts in JAMUI »
More from STATEMore posts in STATE »
More from TravelMore posts in Travel »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *