Press "Enter" to skip to content

बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा, सिवान में चपेट में आया पूरा गांव

सिवान: बिहार में डेंगू की स्थिति चिंताजनक हो चुकी है. यहां अब एक ही मुहल्ले से एक बार में दर्जनों मरीज मिल रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सिवान में सामने आया है. यहां एक ही गांव में 42 डेंगू के मरीज मिले हैं. पूरे बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. मिली जानकारी के अनुसार हुसैनगंज प्रखंड क्षेत्र के नगर पंचायत गोपालपुर स्थित मालिकान मोहल्ला पूरी तरह से डेंगू के चपेट में आ चुका है।

मिली जानकारी के अनुसार गोपालपुर प्रखंड के मालिकान मुहल्ले में 37 मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई है. वहीं लोगों का कहना है कि यहां 42 डेंगू के मरीज पाए गए हैं। 10 दिन पहले 11 डेंगू के मरीज पाए गए थे. इसके बाद इस मुहल्ले में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. वहीं मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि एक दिन पहले जब इस गांव में कैंप लगाकर एनएस 1 की जांच की गई तो, सिर्फ एक दिन में यहां 24 मरीज पाए गए।

इतने सारे डेंगू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आपात बैठक बुलाई और जलजमाव वाली जगह पह लारवासाइडल का छिड़काव किया। साथ ही टेक्निकल मेलाथियान की फाॅगिंग का निर्देश दिया है. इसके अलावा गोपालपुर नगर पंचायत में तालाबों की सफाई का निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ऐसे कपड़े पहने के लिए जागरूक करने को कहा गया है, जिससे शरीर का अधिकांश हिस्सा ढंका रहे।

हुसैनगंज स्वास्थ्य विभाग के मैनेजर इसरार उल हक ने बताया कि कल 37 डेंगू मरीज मिले हैं. जिसके लिए साफ सफाई एवं लगातार डॉक्टर की टीम मुहल्ले में जा रही है। ग्रामीणों के अनुसार 13 सितंबर को गोरखपुर से ब्लड चढ़ाकर एक शख्स वापस लौटा था, जो डेंगू से पीड़ित था. उस व्यक्ति की दुकान मालिकान मोहल्ले में है और वह डेंगू पीड़ित है।  इसके रोकथाम के लिए फॉगिंग कराई जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश में गुरुवार को 250 डेंगू के नए मरीज मिले हैं. वहीं अब तक मरीजों की संख्या बढ़कर 1582 हो चुकी है. सिर्फ इस माह 1307 नए मामले पाए गए हैं. गुरुवार को पटना के बाद बेगूसराय में 26 केस सामने आए थे. वहीं भागलपुर में सार्वधिक 120 एक्टिव मरीज हैं. वहीं सिवान में भी एक दिन में एक ही मुहल्ले से 24 नए मामले मिले हैं. अन्य जिले में एक-दो मामले सामने आ रहे हैं. इस तरह पूरा प्रदेश डेंगू की चपेट में है।

 

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from SIWANMore posts in SIWAN »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *