Press "Enter" to skip to content

आज श्रावण माह की अंतिम सोमवारी, बाबाधाम मंदिर में आस्था का उमड़ा जन सैलाब

श्रावणी मेला 2023: सावन का पवित्र महीना चल रहा है और आज श्रावण माह की अंतिम सोमवारी है। आज अंतिम सोमवारी के दिन त्रयोदशी का भी योग है. ऐसे में देवघर में आस्था का जन सैलाब उमड़ गया है. आज अहले सुबह से ही कांवरिया कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आए।

Sawan Last Monday Today eighth somwar month of Shravan the crowd of faith  gathered in Babadham temple deoghar | Sawan Last Monday: आज श्रावण माह की  अंतिम सोमवारी, बाबाधाम मंदिर में आस्था

वहीं बाबा बैद्यनाथ मंदिर के कपाट आज सुबह 3:05 बजे खोले गये. उसके बाद सरदारी पूजा होने के बाद आम कांवरियों के लिए सुबह 4:00 बजे जलार्पण शुरू कर दिया गया. जलार्पण शुरू होते ही देवघर बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर में लगे बाहरी अरघा के माध्यम से कांवरिया जल अर्पण करते दिखे. कांवरियों में काफी उत्साह देखा जा रहा था। अपने आराध्य देव को जल अर्पण करने के बाद, कहा जाता है कि सावन की सोमवारी में बाबा बैद्यनाथ को गंगाजल और बेलपत्र अर्पण करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है।

 

सावन के महीने में शिवलिंग का जलाभिषेक और रुद्राभिषेक का विशेष महत्व होता है. पूरे सावन महीने के दौरान हर दिन शिवजी की पूजा-उपासना करने पर सभी तरह की मनोकामना जल्दी पूरी होती हैं. मान्यता है कि सावन के महीने ही मां पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था जिससे भगवान शिव प्रसन्न होकर मां पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. बता दें इस बार दो महीने का सावन है. मलमास के कारण सावन दो महीने का हुआ है. इस वर्ष दो महीने में लाखों श्रद्धालु कांवड़ यात्रा करेंगे. सुलतानगंज नमामि गंगे घाट, मेला क्षेत्र , कांवड़ियों पथ पर जिला प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्था से कांवड़िया श्रद्धालु खुश हैं।

Share This Article
More from DEOGHARMore posts in DEOGHAR »
More from JHARKHANDMore posts in JHARKHAND »
More from ReligionMore posts in Religion »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *