Press "Enter" to skip to content

फल के अलावा फूलों की खेती पर भी बिहार सरकार देगी बंपर सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं योजना का लाभ

पटना: किसान अब पारंपरिक खेती छोड़कर बागवानी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। दरअसल बागवानी की खेती से कम समय में ज्यादा मुनाफा हो रहा है। खास बात ये है कि इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार बंपर सब्सिडी देती है। इसी क्रम में बिहार की राज्य सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत गेंदा फूल की खेती करने पर 70 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है।

बिहार किसानों के लिए गेंदे के फूल की खेती में 28 हजार रुपये की सब्सिडी,  जानें आवेदन की प्रक्रिया | Subsidy of 28 thousand rupees for cultivation of  marigold flower for Bihar

बिहार सरकार बागवानी की खेती को बढ़ावा देने के लिए 70 प्रतिशत सब्सिडी देती है। इसके लिए प्रति हेक्टेयर फूलों की लागत 40 हजार रुपये तय की गई है यानी फलों के अलावा अगर किसान गेंदे की खेती करता है तो उसे 28 हजार रुपये अनुदान के तौर पर मिलेंगे। गेंदे की फूल की खास बात ये है कि ये 45 से 60 दिनों में तैयार हो जाती है। इसके अलावा ये फूल बाहरमासी होता है। किसान सालभर में इसकी तीन बार खेती कर सकते हैं। त्योहारों के समय इसकी डिमांड बढ़ जाती है।

Bihar government will give 70 percent subsidy on marigold cultivation - फल  के अलावा फूलों की खेती पर भी बिहार सरकार देगी बंपर सब्सिडी, जानें कैसे  उठाएं योजना का लाभ , बिहार ...

इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान  कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय की ऑफिसिअल वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जा सकतें। वहीं योजना के लिए इसी वेबसाइट के जरिए आवेदन भी कर सकते हैं।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *