Press "Enter" to skip to content

मानसून लौटा तो गांवों में घुसने लगा बाढ़ का पानी, नेपाल में हुई बारिश से नदियों में उफान का जानें हाल..

बिहार: बिहार में मानसून ने एकबार फिर से सक्रियता दिखाई है. रविवार से बारिश का सिलसिला अलग-अलग क्षेत्रों में शुरू हुआ है. वहीं एक ओर इस बारिश ने जहां किसानों की उम्मीदों को जिंदा किया है और फसल को लेकर उनकी आश जगी है तो दूसरी ओर बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है. नेपाल के तराई क्षेत्र में हुई बारिश के बाद एकबार फिर से नदियां उफान पर हैं. कोसी समेत कई अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ा है।

Bihar News नेपाल में भारी बारिश से कई नदियां उफान पर अलर्ट मोड में जल  संसाधन विभाग - Bihar News Many Rivers in spate due to heavy rains in Nepal  Water Resources

भागलपुर में पिछले 24 घंटे में एक सेंटीमीटर की वृद्धि के साथ गंगा का जलस्तर स्थिर हो गया है. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार यह अभी स्थिर रहेगा. बीते 15 दिनों में यह तीसरी बार है, जब गंगा का जलस्तर स्थिर हुआ है. इधर, एक सेंटीमीटर की वृद्धि के साथ गंगा का जलस्तर अधिकतम 31.16 मीटर पर रहा, जो खतरे के निशान से 2.52 मीटर नीचे हैं. खतरे का निशान 33.68 मीटर निर्धारित है। 

कटिहार जिले के सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर वृद्धि रविवार को वृद्धि जारी रही है. महानंदा नदी का जलस्तर में रविवार को कई स्थानों पर कमी दर्ज की गयी है. इस नदी का जलस्तर झौआ, बहरखाल, आजमनगर, कुर्सेल में घट रही है. जबकि धबोल दुर्गापुर व गोविंदपुर में जलस्तर बढ़ रही है. हालांकि इस नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर से कई क्षेत्रों में कटाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. दूसरी तरफ गंगा नदी के जलस्तर में भी वृद्धि दर्ज की गयी है. कोसी व बरंडी का जलस्तर शांत है. गंगा नदी के जल स्तर बढ़ने के बावजूद अधिकांश नदियों का जलस्तर चेतावनी स्तर से अभी नीचे है. हालांकि माना जा रहा है कि अगर जलस्तर में वृद्धि इसी तरह रही तो अगले एक-दो दिन में इन तीनों प्रमुख नदियों का जलस्तर चेतावनी स्तर से ऊपर हो जायेगा. जल स्तर में वृद्धि होने से लोगों के बीच बाढ़ एवं कटाव को लेकर दहशत भी होने लगी है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BHAGALPURMore posts in BHAGALPUR »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from INTERNATIONALMore posts in INTERNATIONAL »
More from KATIHARMore posts in KATIHAR »
More from NEPALMore posts in NEPAL »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *