Press "Enter" to skip to content

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद की ह’त्या की सा’जिश मामले में 4 के खिलाफ FIR दर्ज, बजरंग दल से जुड़ रहे तार

हाजीपुर: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की ह’त्या की कथित सा’जिश के तार बजरंग दल से जुड़ रहे हैं. इस मामले में वैशाली पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है. पुलिस ने दो युवकों को गिर’फ्तार करने के बाद आज उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है. वैशाली पुलिस ने मामले की जांच के लिए खास टीम बनायी है, जो लगातार छापेमारी कर रही है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद की हत्या की साजिश मामले में चार के खिलाफ FIR दर्ज, बजरंग दल से जुड़ रहे तार - FIR against four in conspiracy to kill Union Minister of

बता दें कि कल एक वीडियो सामने आया था. इसमें नित्यानंद राय की ह’त्या की साजिश का खुलासा हुआ था. इसके आधार पर वैशाली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी. पुलिस ने अपने FIR में कहा है कि वायरल वीडियो में पाया गया है कि एक कमरे में चार लोग मौजूद हैं, जो आपस में बातचीत कर रहे हैं. उनमें से एक व्यक्ति सोफे पर लेटा हुआ है जिसका पैर एक दूसरा व्यक्ति दबा रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि तीसरा व्यक्ति टेबल के पास खड़ा है एवं चौथा व्यक्ति सोफे पर लेटे हुए व्यक्ति के पीछे बैठा है. पैर दबा रहा व्यक्ति बोल रहा है कि हम नित्यानंद राय का सुपारी ले लेते हैं. बैल चलाते रहेगा दो गो’ली दाग देना है हाजीपुर में. हमको तीन साल से शिवरात्रि से पहले सपना आता है कि हम नित्यानंद राय को गो’ली मा’र दिए.

सा’जिश का बजरंग दल से कनेक्शन

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद हर साल हाजीपुर शहर में पातालेश्वरनाथ मंदिर से महाशिवरात्रि के अवसर पर निकलने वाली झांकी एवं शोभा यात्रा का नेतृत्व करते हैं. वे शोभा यात्रा में वे खुद बैलगाड़ी पर सवार होकर नगर भ्रमण करते हैं. इस शोभा यात्रा में काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना करते हुए साथ चलते हैं. ये शोभा यात्रा पातालेश्वरनाथ मंदिर से शुरू होकर  नगर भ्रमण करते हुए अक्षयवट राय स्टेडियम में समाप्त होती है।

पुलिस को अपनी जांच में पता चला है कि ये वीडियो बजरंग दल के कार्यालय का है.  सत्यापन के क्रम में पता चला कि वीडियो बजरंग दल के आर्यन सिंह के बाग में स्थित कार्यालय में बनाया गया है एवं वीडियो में लेटा हुआ व्यक्ति वीर कुमार सिंह उर्फ आर्यन सिंह है, जो बजरंग दल का सक्रिय सदस्य है। हालांकि वैशाली पुलिस ने आधिकारिक तौर पर इस मसल पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया है।

जा’नलेवा ह’मले की साजिश
पुलिस ने छानबीन के बाद वीडियो में नित्यानंद राय की ह’त्या की सुपारी एवं गोली मार देने की बात कहने वाले व्यक्ति की पहचान माधव कुमार उर्फ माधव झा के रूप में की . वह वैशाली जिले के गोरौल का रहने वाला है. फिलहाल वह हाजीपुर शहर के असरगंज मोहल्ले में रह रहा है. वीडियो में दिख रहे अन्य दो व्यक्तियों की पहचान राजा बाबू और अभिषेक कुमार के रूप में की गयी जो हाजीपुर के बागमली के रहने वाले हैं. पुलिस ने इन्हीं लोगों पर एक कमरे में बैठकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के संबंध में आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए उन पर जानलेवा हम’ला करने की साजिश का आरोप लगाया है. बता दें कि 18 फरवरी को महाशिवरात्रि की झांकी एवं जुलूस निकलने वाला है, जिसमें नित्यानंद राय को शामिल होना है।

उधर पुलिस ने इस मामले में चार युवकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. नगर थाना की पुलिस अवर निरीक्षक आराधना कुमारी ने अविनाश झा के बेटे माधव कुमार उर्फ माधव झा, हथसारगंज निवासी वीर कुमार सिंह उर्फ आर्यन सिंह, शिव शंकर शर्मा के बेटे राजा बाबू और उमेश राम के बेटे अभिषेक कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है. प्राथमिकी के बाद पुलिस ने दो अभियुक्त माधव और राजा बाबू को गिर’फ्तार कर बुधवार को कोर्ट में पेश किया. प्रभारी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मानस कुमार के आदेश पर दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है. पुलिस टीम फरार चल रहे दो आरो’पितों की गिर’फ्तारी को लेकर छापेमारी में जुटी हुई है. वैशाली पुलिस की विशेष टीम मामले की जांच में जुटी हुई है।

नित्यानंद राय की सुरक्षा बढ़ायी गयी

उधर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय बुधवार को हाजीपुर पहुंचे. वैशाली पुलिस ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है. नित्यानंद राय ने एलान किया है कि वे हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि के मौके पर शोभा यात्रा में शामिल होंगे. इसके बाद पुलिस ने जुलूस में नित्यानंद राय की सुरक्षा के खास इंतजाम करने का फैसला लिया है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की सुरक्षा में पुलिस के कई जवान और अधिकारी तैनात रहेंगे। उधर वैशाली के एसपी मनीष ने मीडिया को बताया कि वायरल वीडियो के आधार पर हाजीपुर नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए दो आरोपि’तों को गिर’फ्तार कर जेल भेज दिया है. दो अन्य की गिर’फ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. जल्द ही दोनों को गि’रफ्तार कर लिया जाएगा. पुलिस की विशेष टीम मामले की गहन जांच कर रही है.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from HAJIPURMore posts in HAJIPUR »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *