Press "Enter" to skip to content

विवाह पंचमी के मौके पर प्रीत की डोर में बंधी 14 जोड़ियां, धूम-धाम से निकली बारात

पश्चिम चंपारण: बगहा -1 प्रखंड के लगुनहा चौतरवा पंचायत स्थित लगुनाहा गांव में विवाह पंचमी के अवसर पर उत्सवी माहौल रहा. इस दौरान जय श्री राम के उद्घोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो उठा. अवसर था पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के विवाह उत्सव का.

कब है विवाह अष्टमी ? इस दिन शादी करना क्यों माना जाता है अशुभ ?

लगुनाहा गांव स्थित 1008 श्री खाकी बाबा मंदिर में भगवान श्री राम की बारात हाथी घोड़ा ऊंट ढोल ताशा नगाड़ा के साथ धूमधाम से निकली. बारात में लगभग 25 हजार से अधिक महिलाएं व पुरुष बारात के साथ-साथ चैनपुर पतिलार लक्ष्मीपुर रतवल भठहिया समेत लगभग 6 किलोमीटर लंबी यात्रा भ्रमण कर बड़ा लगुनाहा जनकपुर रूपी काली माई स्थान परिसर में पहुंचे.

बारातियों का हुआ भव्य स्वागत
बारात में शामिल लोगों की अगवानी व सत्कार स्वागत के लिए गांव गांव के लोग उत्साहित दिखे. फूल मालाओं से बारातियों का भव्य स्वागत किया गया. फल नाश्ता और पेयजल भी उपलब्ध श्रद्धालुओं के द्वारा कराया गया. भगवान की डोली को कंधा देने के लिए लोग आतुर रहे. पालकी में भगवान श्री राम की लगभग 2 फिट की लंबी आकार थी. कंधा लगाने के लिये आतुर लोग एक दूसरे की जगह पा लेने को बेताब रहे. 6 किलोमीटर की लंबी यात्रा के दौरान भगवान की पालकी हर किसी घर के दरवाजे पर पहुंची. महिलाएं फूल मिठाई औऱ माता सीता के लिए खोईछा के रूप में घर-घर से अक्षत, मिठाई फूल भी दिए.

वैदिक मंत्रों के साथ संपन्न हुआ विवाह
काली माई मंदिर प्रांगण में भगवान श्रीराम की बारात पहुंचने पर श्रद्धालुओं ने अभूतपूर्व बारात का स्वागत किया. बारात पहुंचने के बाद विद्वान पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ माता जानकी के साथ भगवान की विवाह संपन्न कराया. इस अवसर पर 14 जोड़ी वर वधु की सामूहिक शादी, गाजे बाजे के साथ संपन्न कराई गई.

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि करीब 45 वर्षो से श्री राम विवाह उत्सव मनाया जाता है. लेकिन 2007 से सामुहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता एपी पाठक और तिरुपति चीनी मिल बगहा के प्रबंधक दीपक यादव हर संभव मदद में हाथ आगे बढ़ा रहे हैं यहीं वज़ह है कि हर कोई वर बधु को आशीर्वाद देने व उनके परिजनों से दुआएं लेने में बढ़ चढ़कर हिस्सेदार बन रहा है.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *