Press "Enter" to skip to content

श्रावणी मेलाः बाबा गरीबनाथ धाम मुजफ्फरपुर में 15 लाख श्रद्धालु करेंगे जलाभिषेक

मुजफ्फरपुर : गुरुवार से सावन माह के प्रवेश से साथ ही पूरे बिहार में श्रावणी मेला का माहौल बन गया है। पहली सोमवारी पर बाबा भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए शिवभक्त जलबोझी के लिए निकल चुके हैं। बाबा गरीबनाथ की नगरी में दो साल बाद रविवार (17 जुलाई) से श्रावणी मेले का आयोजन होने जा रहा है। इससे श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

मुजफ्फरपुर में बाबा गरीबनाथ मंदिर में इस वर्ष होगा जलाभिषेक, कांवरिया पथ भी  तय - This year Jalabhishek will be held in Baba Garibnath temple in  Muzaffarpur, Kanwariya path will also be decided

अनुमान है कि इस बार 15 लाख के करीब श्रद्धालुओं का मंदिर में बाबा का जलाभिषेक करने का अनुमान है। इसमें आधे से अधिक कांवरिया होंगे जो पहलेजा से जलबोझी का कांवर यात्रा कर बाबा गरीबनाथ के जलाभिषेक के लिए पहुंचेंगे।

पहली सोमवारी को एक लाख श्रद्धालु के आने की उम्मीद है। इधर, गुरुवार को बाबा गरीबनाथ के दर्शन को बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। ‘बाबा नगरिया दूर है जाना जरूर है…बोल कांवरिया बोल बम…’ के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा। भक्तों ने बाबा का आशीर्वाद लेकर कांवर यात्रा शुरू की। यहां बाबा से आदेश लेकर पहलेजा घाट और बाबाधाम के लिए सुल्तानगंज की ओर प्रस्थान किया।

Why do Kawadiya go to Haridwar to get Kandav Know why Kandav yatra  happens|कांवडिये हरिद्वार ही क्यों जाते हैं कांवड लेने? जानिए क्यों होती है  कांवड यात्रा – News18 हिंदी

गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक ने बताया कि कोरोना के कारण श्रद्धालुओं को दो वर्ष बादसावन में बाबा का जलाभिषेक करने का मौका मिल रहा है। 2019 में छह से सात लाख के बीच कांवरियों ने बाबा गरीबनाथ का जलाभिषेक किया था। दो वर्ष के बाद मौका मिलने से करीब 50 फीसदी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

अन्य शिवालयों में भी उमडे़ंगे श्रद्धालु

● मुशहरी के छपरा मेघ गांव स्थित बाबा दूधनाथ मंदिर में सावन में हजारों कांवरियां व श्रद्धालु जलाभिषेक करते हैं।

● बंदरा प्रखंड के मतलुपुर गांव के बाबा खगेश्वर नाथ मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु करते हैं जलाभिषेक

● औराई के भैरव स्थान व सरैया के कामेश्वरनाथ मंदिर रेवा में बाबा के जलाभिषेक के लिए उमड़ती है हजारों की भीड़

● वैशाली व मुजफ्फरपर सीमा पर कम्मन छपरा गांव में चौमुखी महादेव मंदिर में जलाभिषेक को लगता है तांता

● मड़वन के बड़कागांव जंगली महादेव मंदिर में प्रत्येक सोमवारी पर कई जगह से श्रद्धालु पहुंच कर करते हैं जलाभिषेक

● कांवर यात्रा के लिए पहलेजा घाट जाते हैं जल लाने को

● मेले को लेकर श्रद्धालुओं में देखा जा रहा उत्साह

बाबा गरीबनाथ का हुआ महाश्रृंगार

श्रावण मास के पहले दिन गुरुवार को बाबा गरीबनाथ का भव्य शृंगार किया गया। महाआरती का भी आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

गरीबनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी विनय पाठक ने बताया कि रविवार शाम से लेकर सोमवार की शाम तक अरघा से ही जलाभिषेक की व्यवस्था की गई है। भीड़ के नियंत्रण के लिए मंदिर से लेकर साहू पोखर रोड होते हुए जिला स्कूल तक बैरिकेडिंग कर खास कांवरिया मार्ग बनाया गया है। इस मार्ग में बालू बिछाकर फलाइ ऐश ईंट से सड़क का निर्माण चल रहा है, ताकि बारिश होने पर भी पानी जमीन के अंदर चला जाए।

बाबा के दरबार में हाजिरी दे जलबोझी को निकले

सावन के पहले दिन गुरुवार को कांवरियों का जत्था शाम में बाबा गरीबनाथ की पूजा कर जयकारा लगाते हुए जलबोझी करने पहलेजाघाट के लिए रवाना हुआ। ये कांवरिया शुक्रवार सुबह जलबोझी कर पैदल बाबा गरीबनाथ धाम के लिए निकलेंगे। वहीं, काफी संख्या में कांवरिया बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने के लिए सुल्तानगंज के लिए रवाना हुए।

कावड़िया Archives - Muzaffarpur News

मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक ने बताया कि गुरुवार को कम कांवरिया रवाना हुए हैं। शुक्रवार सुबह से अधिक संख्या में कांवरिये पहलेजाघाट जाएंगे। बताया कि सावन के पहले दिन बाबा के जयकारों से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान रहा।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from LatestMore posts in Latest »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *