Press "Enter" to skip to content

बांका: श्रावणी मेला में आकर्षण का केंद्र रहेगा टेंट सिटी, 600 की कैपेसिटी; एक माह तक चलेगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

श्रावणी मेला शुरू होने में महज एक सप्ताह का समय शेष है। कांवरियों को मेला में कोई असुविधा ना हो इसके लिए जिला प्रशासन लगा हुआ है। कांवरिया पथ में कांवरियों को ठहरने के लिए दो वर्ष पूर्व की तरह इस बार भी पर्यटन विभाग की ओर से टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है।

बिहार: सावन के आखिरी सोमवार पर मेला के दौरान अशोक धाम मंदिर में भगदड़, एक  की मौत | Bihar: Stampede at Ashok Dham Mandir of Lakhisarai - Hindi Oneindia

सेल्फी लेने के लिए ग्रामीणों एवं राहगीरों की लगी रहती है भीड़ 

इसका जिम्मा पिरामिड फेबकान इवेंट मैनेजर प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। फिलहाल टेंट सिटी के लिए संवेदक द्वारा बांस बल्ले को खड़ा किया जा रहा है। वहीं कुछ हिस्सों में छत को तैयार किया गया है। कांवर यात्रा के दौरान बेहतर ठहराव स्थल के रूप में टेंट सिटी की पहचान बनी हुई है।

कांवरिया पथ में कांवरियों के अलावा आस-पास के लोगों को भी टेंट सिटी आकर्षित करती है। टेंट सिटी को देखने के लिए, सेल्फी लेने के लिए ग्रामीणों एवं राहगीरों की भी भीड़ लगी रहती है। इस बार टेंट सिटी में 600 कांवरियों के एक साथ रुकने की व्यवस्था होगी। टेंट सिटी के पास सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

सावन में देखना है शिव भक्तों की धूम तो इन जगहों का करें रुख, दूर-दूर से आते  हैं श्रद्धालु - famous sawan mela for lord shiva devotees in india

पचास हजार वर्ग फीट में फैली यह टेंट सिटी सभी सुविधाओं से लैस होगी। इसमें बिजली की व्यवस्था, पंखा, मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था, आइना, 50 शौचालय, स्नानगृह, पेयजल, सुरक्षा और कचरा निस्तारण आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके द्वार पर सहायता केंद्र बनाया जाएगा जिसमें कोई भी संबंधित सुविधाओं की जानकारी ले सकता है। इसके अलावा टेंट सिटी में वीआईपी रूम की भी व्यवस्था होगी। सुरक्षा को लेकर टेंट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

कहते हैं डीएम

श्रावणी मेला में शिवभक्तों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। अबरखा में टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है जहां कावंरियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसको लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। -अंशुल कुमार, डीएम, बांका।

एक महीने तक आयोजित होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

पर्यटन विभाग द्वारा इस बार कांवरियों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी व्यवस्था की गई है। प्रत्येक दिन भक्ति संगीत को लेकर स्टेज का निर्माण किया जाएगा। इन सब के साथ-साथ टेंटसिटी के बाहर और अंदर की गई विद्युतसज्जा कांवरिया सहित आसपास के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी।

ज्ञातव्य हो कि टेंट सिटी का निर्माण पहली बार वर्ष 2018 के श्रावणी मेले में किया गया था जो कांवरियों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। टेंट सिटी की लोकप्रियता को देखते हुए इसे अगले साल कुछ अलग सुविधाओं को जोड़कर इसे और भी भव्य बनाया गया था। इस साल भी अबरखा सरकारी धर्मशाला के समीप टेंट सिटी बनाया जा रहा है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BANKAMore posts in BANKA »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *