Press "Enter" to skip to content

पांच में से चार विधायक छोड़ गए, सीमांचल में दोबारा कैसे वजूद बनाएंगे असदुद्दीन ओवैसी?

बिहार में AIMIM के 4 विधायकों के आरजेडी में शामिल होने से पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। ओवैसी को बिहार के सीमांचल में साल 2020 के विधानसभा चुनाव में पांच सीटों पर जीत मिली थी। इसके पहले भी उनकी पार्टी सीमांचल में अपने उम्मीदवार उतारती रही है, मगर 2020 में उसे बड़ी सफलता मिली। मगर इन पांच में चार विधायकों के आरजेडी में चले जाने से ओवैसी को बड़ा झटका लगा है। अब ओवैसी के लिए दोबारा नए सिरे से सीमांचल में राजनीतिक जमीन तैयार करना चुनौती भरा काम होगा।

बिहार में AIMIM का प्रभाव क्षेत्र सीमांचल ही रहा है। ओवैसी का दौरा इन क्षेत्रों में होता रहा है। साल 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में AIMIM ने 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। इनमें से नौ जगहों पर आरजेडी और छह जगहों पर एनडीए की जीत हुई थी। वहीं, पांच पर AIMIM के प्रत्याशी को जीत मिली।

बिहार की राजनीति दो ध्रुवीय रही है। एक तरफ एनडीए है तो दूसरी ओर महागठबंधन। दोनों ही गठबंधन यहां मजबूत हैं। 2020 में इन दोनों गठबंधनों के बीच जीत-हार का फासला कुछ ही सीटों का रहा। ऐसे में साल 2020 में सीमांचल में पांच सीटें जीतकर AIMIM ने सबको अचंभित कर दिया था। सीमांचल में चार जिले किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कहिटार आते हैं। ओवैसी की पार्टी ने अपनी पांच सीटें इन्हीं जिलों के विधानसभा क्षेत्र से जीती थी। इनमें दो सीटें किशनगंज, दो पूर्णिया और एक सीट अररिया जिले की है।

पांच में चार सीटों पर एनीडए को हराया

 

वर्ष 2020 में AIMIM जिन पांच सीटों पर विजयी हुई थी, उनमें से अमौर, बहादुरगंज, बायसी और कोचाधान में उसने एनडीए को हराया था। सिर्फ एक सीट जोकिहाट पर आरजेडी उम्मीदवार को हराकर AIMIM ने जीत दर्ज की। वहीं, जिन छह सीटों पर AIMIM के उम्मीदवार मैदान में थे और वहां एनडीए की जीत हुई, उनमें नरपतगंज, बरारी, प्राणपुर, साहेबगंज, रानीगंज और छातापुर शामिल हैं। इनमें एक सीट रानीगंज में आरजेडी और AIMIM के वोट को जोड़ने पर रिजल्ट बदल जाता है।

शेष पांच जगहों पर एनडीए जितने वोटों से जीता है, उससे कम वोट AIMIM उम्मीदवार को मिले थे। रानीगंज में जेडीयू को 81901 और आरजेडी को 79597 वोट मिले। इस तरह यहां जीत का अंतर 2304 था। यहां AIMIM उम्मीदवार को 2412 वोट ही मिले, जो जीत के अंतर से ज्यादा हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *