Press "Enter" to skip to content

नेहरू संग्राहलय का भी बदला नाम, PM मोदी ने किया नए प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन; खरीदा पहला टिकट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन एवं योगदान पर आधारित प्रधानमंत्री संग्रहालय का आज उद्घाटन किया।

PM मोदी ने तीन मूर्ति भवन में 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' का किया उद्घाटन

मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी करीब 11 बजे तीन मूर्ति भवन में नेहरू स्मारक एवं संग्रहालय पहुंचे जहां केन्द्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने उनका स्वागत किया। उन्होंने संग्रहालय का भ्रमण किया और इसके बाद शिलापट्ट का अनावरण करके संग्रहालय का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने पहला टिकट भी खरीदा।यह शुभारंभ संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर किया गया है। इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री एम जे अकबर भी मौजूद रहे। आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के दौरान शुरू हुए इस संग्रहालय में स्वतंत्रता के पश्चात सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान के माध्यम से लिखी गई भारत की गाथा का वर्णन किया गया है। आपको बता दें कि पहले इसे नेहरू मेमोरियल के नाम से जाना जाता था।

LIVE: मोदी ने 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' का किया उद्घाटन, पहला टिकट भी खरीदा  Breaking News Live Updates Ambedkar Jayanti Prime Minister Museum National  and International News

 

इस संग्रहालय में दो ब्लॉक हैं। पहला ब्लॉक तत्कालीन तीन मूर्ति भवन और ब्लॉक 2 नया भवन। दोनों ब्लॉकों का कुल क्षेत्रफल 15 हजार 600 वर्ग मीटर से अधिक है। संग्रहालय के भवन का डिजाइन उभरते भारत की कहानी से प्रेरित है। डिजाइन में दीर्घकालिक और ऊर्जा संरक्षण से जुड़ी तकनीक को भी शामिल किया गया है। इसके निर्माण के दौरान न तो किसी वृक्ष को का’टा गया है और न ही प्रतिरोपित किया गया है।

PM Modi inaugurates Prime Minister Museum, himself bought first ticket |  पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन, खुद खरीदा पहला टिकट |  Patrika News

होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, मल्टी-टच, मल्टीमीडिया, इंटरेक्टिव कियोस्क, कम्प्यूटरीकृत काइनेटिक मूर्तियां, स्मार्टफोन एप्लिकेशन, इंटरेक्टिव स्क्रीन, अनुभवात्मक इंस्टॉलेशन आदि प्रदर्शनी सामग्री को अत्यधिक संवादात्मक और आकर्षक रूप प्रदान करते हैं। लोगों को अपनी पसंद के पूर्व या मौजूदा प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल तकनीक से तस्वीर खिंचाने की सुविधा होगी।

पीएम मोदी 14 अप्रैल को करेंगे "प्रधानमंत्री संग्रहालय" का उद्घाटन, देखें  तस्वीरें.... - Muzaffarpur News

यह संग्रहालय स्वतंत्रता संग्राम से लेकर संविधान निर्माण तक की गाथा को भी सुनाता है। यह संग्रहालय यह भी बताता है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के बावजूद देश को नई राह दी और देश की सर्वांगीण प्रगति को सुनिश्चित किया।

Share This Article
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from LatestMore posts in Latest »
More from NationalMore posts in National »
More from TOP STORIESMore posts in TOP STORIES »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *