Press "Enter" to skip to content

मिशन इंद्रधनुष : बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए विशेष कैम्पेन

वैशाली जिले में सोमवार से मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ हैं। जिसके तहत  प्रथम चरण में शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाएं का टीकाकरण किया जाएगा। मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तहत नियमित टीकाकरण से 12 प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित किया जाएगा।

Special campaign for vaccination will start from November 1 | गर्भवती  महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के लिए एक नवंबर से चलेगा विशेष अभियान |  Patrika News

मिशन इन्द्रधनुष अभियान शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक एएनएम एवं आशा के द्वारा सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है। जिले के 344 नियोजित सत्रों पर नियमित टीका से वं’चित 4753 बच्चे, 757 गर्भवती महिलाओं का किया जाएगा टीकाकरण।मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार यानि 07 मार्च को सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार मोहन ने सदर प्रखंड के दिग्घी पश्चिमी में मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. उदय नारायण सिन्हा, सदर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय दास, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. श्वेता राय, यूनिसेफ के एसएमसी मधुमिता समेत अनेक स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

नौ प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिये बच्चों और गर्भवती महिलाओं के किया  जा रहा है टीकाकरण।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सिन्हा ने कहा कि मिशन इन्द्रधनुष अभियान जिले में तीन चरणों में चलाया जाएगा। पहला चरण 07 मार्च से शुरू हुआ है। वही दूसरा चरण 04 अप्रैल से और तीसरा चरण 02 मई से शुरू होगा। इस दौरान शून्य से दो वर्ष तक के नवजात बच्चों और गर्भवती माताओं को नियमित टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण से बच्चों को 12 प्रकार की बीमारियों से बचाव होगा। उन्होंने बताया कि जिले के 344 नियोजित सत्रों पर नियमित टीका से वं’चित 4753 बच्चे, 757 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष अभियान में वैसे दो वर्ष तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है, जो कोरोना काल में नियमित टीकाकरण से वं’चित रह गए थे। 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from COVID-19More posts in COVID-19 »
More from VAISHALIMore posts in VAISHALI »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *