Press "Enter" to skip to content

रेलयात्री सा’वधान: इससे ज्यादा सामान पर लगेगा जुर्मा’ना, जानें रेलवे के नियम

भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क हैं। इसमें रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं। जैसा फ्लाइट्स में लगेज के वजन का खास ध्यान दिया जाता हैं। लेकिन अब तक ट्रेन में सामान ले जाने का कोई नियम नहीं सुना होगा। बता दें, ट्रेन में सफर के दौरान तय लगेज ले जाने का नियम हैं। यद‍ि आप इस न‍ियम का पालन नहीं करते तो आप पर जुर्माना लग सकता है। मिली जानकारी के अनुसार, इंड‍ियन रेलवे ने ट्रेन के कोच के हिसाब से सामान का वजन निर्धारित कर रखा है। एक यात्री अधिकतम 40 से 70 किलोग्राम के साथ यात्रा कर सकता है। हालांकि, टिकट की क्लास के आधार पर यात्रियों को अपने साथ सामान ले जाने की अलग-अलग छूट दी गई है। 

Kerala Coolie Qualifies KPSC Written Exam With Help Of Railway WiFi- Inext Live

बता दें, फर्स्ट एसी से ट्रैवल करने पर यात्री अपने साथ 70 किलो सामान लेकर यात्रा कर सकता है। अत‍िर‍िक्‍त चार्ज देकर आप अपने साथ 150 किलोग्राम सामान लेकर भी यात्रा कर सकते हैं। सेकंड एसी से यात्रा करने पर 35 किलोग्राम तक सामान लेकर जाने की छूट है। लेक‍िन अत‍िर‍िक्‍त चार्ज देकर आप अधिकतम 70 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर नहीं मिलेंगे कुली, ट्रेन में सफर करने वालों को खुद उठाना होगा अपना सामान | Azad Sipahi

स्लीपर क्लास में यात्रा करने के दौरान 40 किलोग्राम तक सामान ले जाने की अनुमत‍ि है। रेलवे की तरफ से तय चार्ज देकर आप अधिकतम 80 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं। ख़बरों के मुताबिक, रेलवे की तरफ से तय की गई सीमा से अध‍िक सामान ले जाने पर यात्री को कम से कम 30 रुपये की पेनाल्‍टी देनी पड़ सकती है। ज्यादा सामान होने पर यात्री से डेढ़ गुना ज्यादा चार्ज भी लिया जा सकता है। 

 

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from LatestMore posts in Latest »
More from NationalMore posts in National »
More from RAILMore posts in RAIL »
More from TravelMore posts in Travel »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *