Press "Enter" to skip to content

लापरवाही: 2 किशोरों को कोवैक्सीन की जगह लगा दी गई कोविशील्ड

बिहार: किशोरों को कल यानि 3 जनवरी से टीकाकरण की पहली डोज़ दी गयी हैं, लेकिन एक लापरवाही का मामला सामने आया हैं जिसमें बिहारशरीफ में स्वास्थ विभाग की लापरवाही के कारण दो किशोरों को कोवैक्सीन की जगह कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई हैं।

Bihar Big negligence in vaccination of children wrong vaccine given to two  teenagers in Nalanda family in panic | Bihar: बच्चों के वैक्सीनेशन में बड़ी  लापरवाही, नालंदा में दो किशोरों को लगा

दरअसल, मिली जानकारी के अनुसार, बिहारशरीफ प्रोफेसर कॉलोनी के निवासी दो किशोरों ने वैक्सीनेशन के लिए रविवार को स्लॉट बुक करायी थी। इसमें आईएमए हॉल में कोवैक्सीन टीका लेने की सूचना दी गयी। इसके बाद दोनों किशोर सोमवार को वहां पहुंचे। उनकी उम्र 17 साल के आसपास है।

अमेरिका में अब किशोरों को भी लगेगी कोविड वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज - some  teens may get a covid 19 vaccine booster soon

कागजी प्रक्रिया पूरी कर टीका लगवाया गया। इस दौरान उसे और उसके भाई को कोवैक्सीन की जगह कोविशील्ड वैक्‍सीन लगने का पता चला। किशोर के पिता ने बताया कि यह स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही है।किशोर को कोविशील्ड की डोज दी गयी। जबकि, उसके मोबाइल पर कोवैक्सीन डोज लेने की सूचना दी गयी थी। यानि प्रमाणपत्र के अनुसार किशोर को 28 दिन के बाद दूसरी डोज लेनी होगी। जबकि, हकीकत में युवक को 84 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी। सीएस ने बताया कि इसकी जानकारी मिली है।खबरों के अनुसार, टीकाकरण कर्मी से पूछे जाने पर बताया गया कि पहले से टीका लगा रही एएनएम शनिवार को कोरोना संक्रमित हो गयी थीं। इसके बाद दूसरे कर्मी को तैनात किया गया है। परिजनों को आश्वस्त कर दिया गया है।मामले का खुलासा होने के बाद किशोर को डेढ़ घंटे तक अवलोकन कक्ष में रखा गया। बाद में स्थिति सामान्य रहने पर उन्हें घर भेजा गया। साथ ही, किसी तरह की परेशानी होने पर तुरंत मेडिकल टीम या कंट्रोल रूम से संपर्क करने को कहा गया है। स्वास्थ विभाग का नंबर भी दिया गया है। किसी तरह की परेशानी पर 24 घंटे मेडिकल सेवा उनके लिए उपलब्ध करा दी गई है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from COVID-19More posts in COVID-19 »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *