Press "Enter" to skip to content

बिहार में बीपीएससी और सिपाही भर्ती के बाद अब एनसीसी का पेपर लीक, परीक्षा हुई रद्द

पटना: बिहार में बीपीएससी और सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद अब एनसीसी का ‘सी’ सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा का पेपर भी आउट हो गया है। जिसके बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, शनिवार की रात से ही एनसीसी परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। जिसके बाद एनसीसी निदेशालय ने इस परीक्षा को स्थगित कर दिया। निदेशालय ने इसकी जांच भी शुरू कर दी है। फिलहाल, लिखित परीक्षा की अगली तिथि के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. निदेशालय की ओर से जल्द ही परीक्षा की अगली तारीख फिर से जारी की जाएगी।

अब एनसीसी में पेपर लीक, हेडक्वार्टर ने लिया ऐक्शन; बीपीएससी, सिपाही भर्ती के प्रश्न पहले हुए थे वायरल

मुजफ्फरपुर एनसीसी ग्रुप हेडक्वार्टर के कमांडेंट ब्रिगेडियर नीलमणि (एसएम व वीएसएम) ने परीक्षा के रद्द होने की पुष्टि की. किसी दूसरे राज्य में पर्चा लीक हुआ था. इस कारण तत्काल लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई. जल्द परीक्षा की नई तिथि जारी की जाएगी. इस दौरान 7 एनसीसी बटालियन के सीनियर कैडेटों की सिर्फ प्रैक्टिकल परीक्षा ली गई. बता दें कि यह दूसरा मौका है जब एनसीसी की ‘सी’ सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा का पेपर लीक हुआ है. इससे पहले अप्रैल 2022 में भी पेपर लीक हो गया था. जिसके बाद उस वक्त भी परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

इससे पहले बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक हो गया था. इस मामले की जांच कर रही ईओयू की 22 सदस्यीय एसआईटी की टीम कर रही है. एसआईटी को इस मामले में हवाला कनेक्शन के सुराह मिले हैं. इस पेपर लीक में कई लेन-देन हवाला के जरिए होने के सबूत मिले हैं. इस मामले की जांच आर्थिक अ’पराध इकाई की टीम कर रही है. जो अब वरिष्ठ अधिकारियों से जल्द ही पूछताछ करेगी. फिलहाल एसआईटी तह तक जाकर इसमें शामिल मुख्य आ’रोपित की पहचान कर उसे दबोचने की कवायद में जुटी है. एसआईटी सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में परीक्षा को आयोजित करने वाली केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के वरिष्ठ अधिकारियों से भी जल्द पूछताछ कर सकती है.

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *