Press "Enter" to skip to content

अच्छी कमाई के लिए करें ड्रैगन फ्रूट की खेती, एकीकृत बागवानी योजना के तहत मिल रही है 40% की सब्सिडी

पटना: बिहार की राज्य सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाती है। इसी क्रम ड्रैगन फ्रूट की खेती पर सूबे की सरकार 50 हजार रुपये तक का अनुदान दे रही है। दरअसल ड्रैगन फ्रूट को लेकर विदेशों के अलावा देश के भीतर भी डिमांड बढ़ी है। कुछ दूसरे राज्य के किसान इससे बंपर कमाई भी कर रहे है।

Benefits of Dragon Fruit for Health | Dragon Fruit Benefit:जानें सेहत के  लिए कैसे फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट | News Track in Hindi

बिहार सरकार ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों के लिए एकीकृत बागवानी योजना लेकर आई है। जिसके तहत 40 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। के लिए सरकार ने एक हेक्टेयर की फसल के लिए लागत 1 लाख 25 हजार तय की है। यानी किसानों को अनुदान के तौर पर 50 हजार रुपये मिलेंगे। अगर आप भी इस योजना के लाभ उठाना चाहते हैं तोआपको उद्यान विभाग की साइट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। यहां राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना पर जाएं। फिर मांगी गई जानकारी भरने के बाद सबमिट कर दें।

Dragon Fruit Farming: इस फल की खेती करने से आप बन जाएंगे मालामाल, लाखों में  होगी कमाई! जानिए क्या है तरीका - Dragon Fruit Farming Profit Lakhs  cultivation how to do dragon

ड्रैगन फ्रूट की खेती की अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी विशेष वातावरण की जरूरत नहीं होती है और न ही ज्यादा बारिश की। एक साल में अगर 50 सेंटीमीटर बारिश और 20 से 30 ड्रिग्री तापमान रहे तो ड्रैगन फ्रूट की फसल तैयार हो जाएगी। वहीं मिट्टी की गुणवत्ता 5.5 से लेकर 7 पीएच तक हो तो सही है। एक सीजन में ड्रैगन फ्रूट तीन बार फल देता है इसके अलावा एक पौधे से करीब 50 फल निकलते हैं।  एक एकड़ की जमीन पर खेती कर सालाना 8 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। इसमें मुश्किल से 4 से 5 लाख की ही लागत आएगी। सामान्य तौर पर अभी यूपी, एमपी, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत अन्य प्रदेश के किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं।

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर और पोषण तत्व पाए जाते हैं। बीमारी के समय डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं। सेंसिटिव स्कीन पर भी इस फल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होता है जिससे सनबर्न, शुष्क त्वचा और मुंहासों के इलाज में मदद करता है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *