Press "Enter" to skip to content

बिहार के इन जिलों में कल होगी भारी बारिश, वज्रपात भी; मौसम विभाग का अलर्ट

पटना: बिहार के 11 जिलों में कल यानि गुरुवार को भारी बारिश के आसार हैं। सुपौल, अररिया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, भागलपुर बांका व अन्य जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य के अन्य हिस्सों में आंशिक बादल और वज्रपात की भी संभावना है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। इस बीच राज्य भर में अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट के आसार हैं।

Weather Information: Weather in Bihar pleasant, temperature drop in many  areas मौसम की जानकारी: बिहार में मौसम सुहावना, कई क्षेत्रों में तापमान में  गिरावट

वहीं बरसात के दिनों में पिछले साल की अपेक्षा इस साल राज्य के अधिकांश जिलों में भू-जल स्तर अधिक नीचे गया है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी) ने राज्य के 28 जिलों की भू-जल स्थिति की रिपोर्ट जारी की है। इसमें वर्ष 2022 और 2023 में 31 अगस्त के बाद की स्थिति की तुलना की गई है। रिपोर्ट बताती है कि 28 में 24 जिलों में पिछले साल के मुकाबले स्थिति खराब है। वहीं, मात्र चार जिले ऐसे हैं, जहां भू-जल स्तर में थोड़ा सुधार दिख रहा है। भू-जल स्तर में गिरावट का कारण कम बारिश का होना बताया जा रहा है।

विभाग के अनुसार सबसे अधिक नालंदा जिले के हिलसा में 10.6 फीट, नवादा में 10.6 फीट और जहानाबाद में 10.2 फीट भू-जल स्तर पिछले साल की अपेक्षा अधिक नीचे चला गया है। वहीं, गोपालगंज में दो फीट, दरभंगा में 1.8 फीट, मुंगेर में चार इंच और अरवल में 11 इंच भू-जल स्तर बढ़ा है। पटना की बात करें तो पटना पूर्व में 1.8 फीट भू-जल स्तर ऊपर आया है तो पटना पश्चिम में 9.4 फीट नीचे चला गया है। नालंदा के हिलसा और बिहारशरीफ की अलग-अलग रिपोर्ट जारी की गई है। 2022 में 31 अगस्त के बाद हिलसा में भू-जल स्तर 33.9 फीट नीचे था, जो इस साल 44.9 फीट नीचे चला गया है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *