Press "Enter" to skip to content

जेईई मेन जनवरी में, देखिए NEET, CUET, UGC NET परीक्षा की तिथियां

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) आगामी साल में होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है। जेईई मेन 2024 दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। जेईई मेन 2024 पहले सत्र की परीक्षा जनवरी-फरवरी में और दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल 2024 में आयोजित की जाएगी। वहीं देशभर के मेडिकल कॉलेजों में स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2024) 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। एनटीए का परीक्षा कैलेंडर ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nta.ac.in/ पर या यहां दिए जा रहे डायरेक्ट लिंक पर देखा जा सकता है।

NTA Exam Calendar: जनवरी में जेईई मेंस और मई में इस डेट को सकती है नीट यूजी  परीक्षा, नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी - NTA Exam Calendar 2024: JEE Mains may  be held

एनटीए की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार, जेईई मेन पहले सत्र की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक और दूसरे सत्र की जेईई मेन की परीक्षा 1 अप्रैल 2024 से 15 अप्रैल 2024 तक आयोजित होगी।

जेईई मेन के जरिए अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी कोर्सों में आईआईआईटी, एनआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है। इस परीक्षा के जरिए आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिए भी अभ्यर्थियों का चयन होता है। वहीं नीट के जरिए देशभर के मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस जैसे स्नताक कोर्सों में प्रवेश मिलता है।

एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार, संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) 15 से 31 मई 2024 तक आयोजित की जाएगी। वहीं सीयूईटी पीजी 11 से 28 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी। इसके अलावा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की रार्ष्टीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) का आयोजन भी अगले साल 2024 में 10 जून से 21 जून तक किया जाएगा।उल्लेखनीय है कि जेईई मेन में करीब 12 लाख , नीट यूजी में करीब 20 लाख, यूजीसी नेट में करीब 9 लाख, सीयूईटी में करीब 19 लाख छात्र भाग लेते हैं।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *