Press "Enter" to skip to content

बिहार में क’हर बनकर गिरी आकाशीय बिजली, चार लोग बुरी तरह झुल’से; तीन की मौ’त

नवादा: राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में शुक्रवार को जमकर बदरा बरसे। जिससे मौसम सुहाना हो गया। हालांकि, ये बारिश कहर बनकर भी टूटी। नवादा में आज दोपहर व’ज्रपात की च’पेट में चार लोग आ गए। जिसमें इलाज के दौरान तीन की ‘मौ’त हो गई।

बिहार में कहर बनकर गिरी आकाशीय बिजली दो बच्चों समेत आठ लोगों की मौत; आज भी  वज्रपात का अलर्ट - eight died due to Thunderclap in Bihar Weather

मिली जानकारी के अनुसार,  जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के आजमपुर गांव में आज दोपहर बारिश के दौरान व’ज्रपात से चार लोग झु’लस गए थे। जिन्हें इलाज के लिए वारिसलीगंज पीएचसी लाया गया। जहां डॉक्टरों ने तीन लोग को मृ’त घोषित कर दिया। जबकि एक व्यक्ति अभी पीएचसी में इलाजरत है। उसे पावापुरी मेडिकल कालेज रेफर किया गया है।

वहीं, इससे पहले  जमुई, मुंगेर, गया व खगड़िया के एक-एक और लखीसराय-शेखपुरा के दो-दो व्यक्ति शामिल हैं। इनमें तीन लोगों की जान खेत में काम करने के दौरान हो गई। वहीं, एक की मौ’त पशु चराने के दौरान हुई। आमतौर पर व’ज्रपात होने की सबसे ज्यादा संभावना पहाड़ और पेड़ में होती है। इसके साथ ही हमें तालाब या पानी वाली जगह, ट्रांसफॉर्मर या टॉवर के नीचे कभी भी बारिश के समय खड़ा नहीं होना चाहिए। इन जगहों पर वज्रपात का खतरा ज्यादा होता है।

आपको बताते चलें कि,  वज्रपात के समय किसी ऊंचे क्षेत्र पर जाने से बचें। इसके साथ ही कभी भी पेड़ के नीचे खड़े ना हो।  खुले स्थान में हैं तो जल्दी से घर में चले जाएं लेकिन खिड़की और दरवाजें से दूर रहें। बिजली के पोल व मोबाईल टावर से दूर रहें। घर में पानी का नल या इलेक्ट्रॉनिक मशीनों को बंद कर दें। एक जगह पर कभी भी समूह में खड़े न हों। एक दूसरे से कम से कम 15 फीट दूरी बनाकर रखें।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from NAWADAMore posts in NAWADA »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *