Press "Enter" to skip to content

समस्तीपुर में मलेरिया का प्रको’प: मलेरिया पी’ड़ितों से भरा सदर अस्पताल का पीकू वार्ड

समस्तीपुर सदर अस्पताल का पिक वार्ड मलेरिया पी’ड़ितों से भर गया है। सदर अस्पताल में औसतन रोज 10 मलेरिया पी’ड़ित बच्चे पहुंच रहे हैं। 1 सप्ताह के दौरान 50 से अधिक मलेरिया पीड़ि’तों का सदर अस्पताल में इलाज किया गया है जबकि 10 बच्चों को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है।

मलेरिया पीड़ितों से भरा सदर अस्पताल का पीकू वार्ड, रोज औसतन पहुंच रहें 10  मरीज | Malaria outbreak in Samastipur, Piku ward of Sadar Hospital full of  malaria victims, 10 patients reaching

सदर अस्पताल के चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉक्टर नागमणि राज ने बताया कि गत सप्ताह से मलेरिया के रोगी लगातार सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं जिसमें से अब तक 20 बच्चों को पीकू वार्ड में भर्ती कर उपचार किया गया है। ठीक होने वाले 10 बच्चे वापस घर चले गए हैं। जबकि अब भी 10 उपचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मलेरिया पी’ड़ित होने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू के लक्षण लिए भी कुछ मरीज सदर अस्पताल पहुंचे थे। जिनका प्लेटलेट कम था लेकिन सदर अस्पताल में जांच नहीं होने के कारण उन्हें डीएमसीएच पीएमसीएच रेफर कर दिया गया।

जानिए कैसे होता है मलेरिया

सदर अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ नागमणि राज ने बताया कि मलेरिया एक ऐसी बी’मारी है जो संक्रमित मच्छर में मौजूद परजीवी की वजह से होती है। ये रोगाणु इतने छोटे होते हैं कि हम इन्हें देख नहीं सकते। मलेरिया बुखार प्लॅस्मोडियम वीवेक्स नामक वाइरस के कारण होता है । अनोफलीज़ नामक संक्रमित मादा मच्छर के काटने से मनुष्यों के रक्त प्रवाह में ये वाइरस संचारित होता है। केवल वही मच्छर व्यक्ति में मलेरिया बुखार संचारित कर सकता है, जिसने पहले किसी मलेरिया से संक्रमित व्यक्ति को काटा हो। ये वायरस लिवर तक पहुंच कर उसके काम करने की क्षमता को बिगाड़ देता है।

सदर अस्पताल में डेंगू का क्यों नहीं होती जांच

बताया गया है कि सदर अस्पताल में डेंगू जांच के लिए किट उपलब्ध नहीं है। डेंगू जांच के लिए किट मलेरिया विभाग उपलब्ध कराती है। लेकिन अबतक सदर अस्पताल को किट नहीं मिला है अस्पताल उपाधीक्षक डॉ गिरीश कुमार ने बताया कि डेंगू किट के लिए सेंट्रल स्टोर से डिमांड किया गया है। किट उपलब्ध होते ही जांच शुरू की जाएगी।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from SAMASTIPURMore posts in SAMASTIPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *