Press "Enter" to skip to content

बिहार में दंपती समेत 4 कुख्यात नक्स’ली गिर’फ्तार; एके-47 समेत कई हथि’यार बरा’मद

बिहार में सुरक्षाबलों को नक्स’ल वि’रोधी अभियान में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। जमुई और गया जिले से शुक्रवार को चार नक्स’ली पकड़े गए हैं। उनके क’ब्जे से एके 47 समेत कई ह’थियार और का’रतूस ब’रामद हुए हैं।

बिहार में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, दंपती समेत 4 कुख्यात नक्सली गिरफ्तार; एके-47 समेत कई हथियार बरामद

मिली जानकारी के मुताबिक, जमुई पुलिस ने प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन में पूर्वोत्तर झारखंड और पूर्वी बिहार जोन की स्पेशल एरिया कमेटी के सचिव इनामी पिंटू राणा उर्फ राजेश राणा उर्फ मोचिन एवं जोनल सदस्य करुणा दी उर्फ जोशीला को गि’रफ्तार किया। वहीं, गया जिले में एसटीएफ, एसएसबी और कोबरा बटालियन के संयुक्त अभियान में भदवर थाना क्षेत्र से कुख्यात रंजीत बंजारी समेत दो नक्सली को गिरफ्तार किया।

नक्सली दंपती कई मामलों में नामजद आ’रोपी

जमुई के एसपी शौर्य सुमन और एएसपी अभियान ओंकार नाथ सिंह ने शुक्रवार को बताया कि जिले के खैरा जंगल में भारी मात्रा में गो’ली-बा’रूद एवं हथि’यार के साथ न’क्सली दंपती को पुलिस ने दबो’च लिया। पिंटू राणा और करुणा दी पति-पत्नी बताए जाते हैं। दोनों की गिर’फ्तारी से सीमांत क्षेत्र के पुलिस प्रशासन को बड़ी कामयाबी मिली है। इससे नक्सली संगठन को बड़ा झटका लगा है। इनके खिलाफ पुलिस पर हम’ला, ह’त्या, मा’रपीट, ह’थियार-विस्फो’टक रखने समेत कई गंभीर मामलों में केस दर्ज हैं।

सूत्रों द्वारा बताया गया कि नक्सली कमांडर दंपत्ति के खिलाफ जमुई जिले के चकाए सोनू चरका पत्थर खैरा थाना समेत देवघर, बांका और नवादा जिले के सीमांत थानों में नक्सली वारदात से संबंधित दर्जनों मामले दर्ज हैं। इस संबंध में खोरीमहुआ एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो ने शुक्रवार को बताया कि नक्सली कमांडर पिंटू राणा और करूणा दी का गिरफ्तारी हुई है। झारखंड-बिहार के सीमाई गावों में सुरक्षा बल द्वारा गश्ति अभियान लगातार जारी रहेगा।

गया में एके-47 के साथ दो नक्सली गिरफ्तार

गया जिले में एसटीएफ, एसएसबी व कोबरा को भदवर थाना क्षेत्र के पननवां टांड के जंगल में सर्च ऑपरेशन के दौरान बड़ी कामयाबी मिली। सुरक्षाबलों ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से एक एके-47 राइफल बरामद की गई है। पकड़ा गया एक नक्सली रंजीत बंजारी जिले के मैगरा थाना क्षेत्र के औरवांटांड का तथा अनिल मांडर उर्फ ड्राइवर रोशनगंज थाना क्षेत्र दिहुरी का रहने वाला है।

नक्सलियों के पास से पुलिस को एक एके-47 राइफल के साथ ही 183 जिंदा कारतूस, तीन मैगजीन, एक वॉकी टॉकी, एक डेटोनेटर, एक मैगजीन पाउच सहित अन्य सामान मिला है। नक्सली रंजीत बंजारी के खिलाफ राज्य के विभिन्न थानों में कई नक्सल गतिविधियों और आपराधिक घटनाओं में संलिप्त होने के मामले दर्ज है।

अनिल मंडल के खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस का कहना है कि पकड़े गए अपराधियों का खौफ लंबे समय से जंगल में बना हुआ था। दोनों की गिरफ्तारी से पुलिस को राहत मिली है। विशेषकर गया एवं औरंगाबाद जिलों में नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत यह एक उपलब्धि है। खासकर नक्सली संदीप यादव की मौत के बाद पुलिस को सर्च ऑपरेशन में सफलताएं मिल रही हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from JAMUIMore posts in JAMUI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *