Press "Enter" to skip to content

हाजीपुर: पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर के नये महाप्रबंधक बने अनुपम शर्मा

मुजफ्फरपुर। पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर के नये महाप्रबंधक के रूप में अनुपम शर्मा ने पदभार ग्रहण किया। इसके पूर्व वे दक्षिण पूर्व रेलवे में अपर महाप्रबंधक के पद पर थे। श्री शर्मा के योगदान देने के पूर्व बनारस रेल इंजन कारखाना की महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार देख रही थीं।


श्री शर्मा भारतीय रेल यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा (आईआरएसएमई) के अधिकारी हैं। उन्होंने स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस, जमालपुर में 1982 में योगदान दिया। उन्होंने मुम्बई विश्वविद्यालय (जेबीआईएमएस) से वित्तीय प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। वे भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद से पब्लिक मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी कर चुके हैं। मिलान के बोकानो विश्वविद्यालय तथा कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी ऑफ पट्सिबर्ग (यूएसए) से लीडरशिप कोर्स में भाग ले चुके हैं। श्री शर्मा रोलिंग स्टॉक से संबंधित विभिन्न अध्ययन के क्रम में जर्मनी, आस्ट्रिया, यूके, यूएसए, फ्रांस और चीन जा चुके हैं । उन्होंने भारतीय रेल को 35 वर्षों से अधिक की विशिष्ट सेवा प्रदान की है । वे प्रारंभ मेें मध्य रेलवे के भुसावल और मुम्बई  मंडल में विभन्नि पदों पर तथा परेल लोको वर्कशॉप और पूर्वोत्तर रेलवे में मुख्य मोटिव पावर इंजीनियर के पद पर कार्य कर चुके हैं।\

पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक के तौर पर तथा बाद में राईट्स में ग्रुप जनरल मैनेजर (रॉलिंग स्टॉक डिजाइन) के पद पर पदथापित रहे हैं । राइट्स कार्यकाल के दौरान उन्होंने कोलंबिया और सउदी अरब में भी अपनी सेवाएं दी हैं। राइट्स से प्रतिनियुक्ति से वापसी के बाद श्री शर्मा चेन्नई मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और इसके बाद रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ट्रैक्सन) के पद पर रह चुके हैं ।

श्री शर्मा मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन में रेल परिचालन को सुचारू करने में अग्रणी कार्य करने के लिए वर्ष 1998 में रेलवे बोर्ड स्तर पर राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। अधिकारियों एवं कर्मचारियों में समान रूप से लोकप्रिय श्री शर्मा की फुटबॉल, क्रिकेट सहित अन्य खेलों में गहरी रूचि है। यह जानकारी पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HAJIPURMore posts in HAJIPUR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from RAILMore posts in RAIL »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *