Press "Enter" to skip to content

लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में अब तेज प्रताप यादव का नाम भी आरो’प-पत्र में हुआ शामिल!

पटना: सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों की कथित संलिप्तता वाले नौकरी के बदले जमीन घोटाले के सिलसिले में अपना अंतिम आरोप-पत्र दाखिल कर दिया है। उन्होंने कहा कि सीबीआई द्वारा विशेष अदालत को सौंपी गई अंतिम रिपोर्ट में उन सभी रेलवे जोन को शामिल किया गया है, जहां लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों द्वारा कथित तौर पर जमीन लिए जाने के एवज में नौकरी दी गई थी।

नौकरी के बदले जमीन हड़पने के मामले में परेशान है लालू परिवार, ईडी कर रही इन  7 मामलों पर पूछताछ | Lalu family is worried about land grab in exchange of  job,

 

 

जानकारी के अनुसार, सीबीआई ने विशेष न्यायाधीश (सांसद/विधायक मामले) के समक्ष कुल 78 आरो’पियों के खिलाफ अपना तीसरा और अंतिम आरोप पत्र दाखिल किया है। इस आरोप-पत्र में जिस नाम की चर्चा सबसे अधिक है, वह नाम है लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव का। इनके खिलाफ पहली बार आरो’प पत्र दाखिल किया गया है। इसके अलावा लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी हेमा यादव, पूर्व ओएसडी भोला यादव और राजद प्रमुख के एक पूर्व कर्मचारी का नाम भी शामिल है।

 

मालूम हो कि लालू यादव के बड़े बेटे अभी तक लालू परिवार में तेजप्रताप यादव ही ऐसे थे जो सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े किसी भी मामले में शामिल नहीं थे। लेकिन अब लैंड फॉर जॉब स्कैम में आखिरकार उनका नाम भी आरो’पियों की लिस्ट में आ ही गया। सीबीआई ने अपनी आखिरी चार्जशीट में आरो’पियों के खिलाफ आपरा’धिक षडयंत्र के साथ-साथ धो’खाधड़ी और जालसाजी से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराएं तथा भ्र’ष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधान भी लगाए हैं।

 

 

सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि आरो’पियों में 29 रेलवे अधिकारी, 37 अभ्यर्थी और छह अन्य निजी व्यक्ति शामिल हैं। सीबीआई के प्रवक्ता ने कहा कि जांच के दौरान, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पाया है कि लालू प्रसाद ने रेलवे के अधिकारियों, अपने परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के साथ मिलकर एक आप’राधिक साजिश को आगे बढ़ाते हुए मौजूदा दिशा-निर्देशों का पूर्णरोप से उल्लंघन करते हुए भारतीय रेलवे के 11 जोनों में ‘ग्रुप डी’ के पदों पर नियुक्ति की थी।

बताते चलें कि पिछले साल 3 जुलाई को सीबीआई ने इस मामले में बिहार के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री और लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। विशेष अदालत छह जुलाई को इस रिपोर्ट पर विचार करेगी। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि ‘जांच के दौरान, यह पाया गया है कि आरो’पियों ने रेलवे अधिकारियों के साथ साजिश रची थी और अपने या अपने करीबी रिश्तेदारों के नाम जमीन लेने के एवज में व्यक्तियों की भर्ती की। यह भूमि तत्कालीन सर्किल दर से कम कीमत पर और बाजार दर से भी बहुत कम कीमत पर हासिल की गई थी।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *