Press "Enter" to skip to content

बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर! एनसीसीएफ करने जा रहा है ऐसा काम, मिलेगा फायदा

मुजफ्फरपुर जिले के गरौल रोड स्थित कृषि विज्ञान केंद्र, सरैया में राष्ट्रीय बीज निगम लिमिटेड द्वारा राष्ट्रीय पशुधन मिशन के अंतर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जहां कार्यक्रम का शुभारंभ एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशिका अनीस जोसेफ चंद्रा ने किया। वहीं उपस्थित अतिथियों को पुष्प गुच्छ से सम्मानित किया गया।

वहीं एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशिका अनीश जोसेफ चंद्रा ने बताया कि राष्ट्रीय बीज निगम लिमिटेड (एनएससी) कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व के अंतर्गत ‘मिनी रत्न’ कंपनी हैं। उन्होंने आगे बताया कि 2090 रेट मक्का और ये काफी अच्छा रेट हैं तो इस रेट पर एनसीसीएफ को किसानों से एमएसपी पर खरीदारी करने के लिए सरकार ने आदेश दिया है। लेकिन एक बार एमसीसीएफ के साथ रजिस्ट्रेशन हो गया एमएसपी पर तो हम लोग खरीदेंगे तो ये एक एश्योरेंस या एक तरह से गारंटी है और अगर अगला क्रॉप जो आने वाला क्रॉप में भी अगर कोई भी किसान हमको देना चाहते हैं एमएसपी पर तो हम वो खरीदने के लिए भी तैयार हैं।

केंद्र सरकार ने अनुमति दी है कि राजस्थान बिहार और यूपी यह तीन स्टेट्स में हम स्पेशल फोकस दे रहे और वीट का प्रोक्योरमेंट सेंटर खोल के रखा है और वीट का प्रोक्योरमेंट भी एमएसपी में अभी चल रहा है।

एनएससी के अतिरिक्त अन्य केंद्रीय एजेंसियां जैसे एसएफएसी के नीरज कुमार, एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशिका अनीश जोसेफ चंद्रा, आईआरएस, एचआईएल, डॉ एमएस कुण्डु एवं स्थानीय कृषि से संबंधित विक्रेताओं द्वारा विभिन्न स्टॉल लगाए गए। वहीं 500 से अधिक किसानों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मौके पर डॉ अनिल नाथ, मृतुंजय निखिल, जेके सैनी, बिस्कोमान से शशि भूषण सिंह, जीविका किसान चाची, सीईओ जीविका, एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

 

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from STATEMore posts in STATE »
More from UncategorizedMore posts in Uncategorized »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *