Press "Enter" to skip to content

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के परिणाम में किसान का बेटा बना स्टेट टॉपर, माता-पिता के छलके खुशी के आंसू

पटना: बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के परिणाम कल, 31 मार्च 2024 को घोषित कर दिए गए। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 का इस बार सर्वाधिक 82.91 फीसदी रिजल्ट रहा। यानी करीब 83 फीसदी छात्र इस बार बिहार बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा में सफल हुए हैं। बिहार बोर्ड बोर्ड ने राज्य स्तर पर टॉप करने वाले टॉप-10 रैंक के छात्रों की लिस्ट जारी की है जिसमें 51 छात्रों ने जगह बनाई है। इसी लिस्ट में एक ऐसे छात्र ने भी स्थान हासिल किया है जिसके पिता कभी स्कूल नहीं जा पाए।

BSEB 10th Result 2024 LIVE Updates: Bihar Board 10th Result Declared Today  At 1.30 Pm BSEB Matric Result Direct Link - Bihar Board BSEB 10th Result  2024 Declared Live Updates: बिहार बोर्ड

मुजफ्फरपुर जिले के सुशील ने स्टेट टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है। मीनापुर के अपग्रेड स्कूल से पढ़ाई करने वाले सुशील पूर्वी चम्पारण के अबबिया के निवासी हैं, जो स्कूल से लगभग एक किलोमीटर की ही दूरी पर है। सुशील को मैट्रिक में 479 अंक मिले हैं। स्टेट टॉप 10 में आने के साथ ही सुशील जिला टॉपर भी है। रविवार को बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के साथ ही सुशील के घर पर बधाई देने वाले का तांता लगा रहा। पिता की आंखों में खुशी के आंसू थे। बोले कि सुशील ने सिर्फ माता-पिता का ही नहीं, अपनी इस सफलता से पूरे जिले का नाम रौशन किया है। उसकी मेहनत पर हमलोगों को पूरा भरोसा था।

पिता अनूप राय किसान हैं। अनूप राय कहते हैं कि मैं कभी स्कूल गया ही नहीं और न मेरी धर्मपत्नी गई। खेती करना और उसी से घर चलाना, बस यही हमारी दुनिया रही। मैं भले ही पढ़ाई नहीं कर पाया, मगर पांचों बच्चों को पढ़ाने की कोशिश की। सुशील की लगन ऐसी कि जब रात में 10 बजे मैं आता तो भी उसे पढ़ता देखता। सुबह पांच बजे जब निकलता तो भी वह पढ़ता रहता था। ऐसे में हमसबको आशा थी कि वह बेहतर करेगा।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट में रैंक-1, रैंक-2 और रैंक-3 के अभ्यर्थियों को क्रमश: एक लाख रुपए, 75 हजार रुपए और 50 हजार रुपए का नगद इनाम देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही इन छात्रों को एक-एक लैपटॉप, मेडल व प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। वहीं टॉप-10 के बाकी छात्रों यानी चौथी रैंक से रैंक-10 तक के  अभ्यर्थियों को 10 हजार रुपए नगद, लैपटॉप, मेडल व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

 

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *