Press "Enter" to skip to content

मकर संक्रांति को लेकर गया का तिलकुट बाजार हुआ गुलजार, देश-विदेश में हैं फेमस

गया: मकर संक्रांति का त्योहार नजदीक है. ऐसे में बाजार इस समय तील और गुड़ की खुशबू से सज और महक रहा है।  इस दिन चूड़ा-दही के साथ तिलकुट खाना लोग खूब पसंद करते हैं। यही वजह है कि बाजार में तरह-तरह के तिलकुट सज कर तैयार है। कोई गुड़ वाले तिलकुट को खाना पसंद करता है तो कोई चीनी वाला तिलकुट। लेकिन तिलकुट की वैरायटी में डिमांड के साथ ही एक और डिमांड भी इन दिनों बाजार में खूब सुनाई देती है। वह डिमांड है गया के तिलकुट की। डिमांड इतनी हाई है कि बिहार से तिलकुट के कारीगर पूरे देश भर में जाकर इसका स्वाद सबको चखाते हैं. ये कारीगरों के हाथ मे छिपे स्वाद का ही जादू है कि विदेशों में रह रहे भारतीय भी गया के तिलकुट की डिमांड करते हैं।

bihar til farming plan for gaya special tilkut : तिलकुट गया का और तिल होता  था राजस्थान-गुजरात का| gaya news

गया के टिकारी रोड और रमना में तिलकुट का मुख्य बाजार सजता है. यहां मकर संक्रांति से 2 महीने पहले ही तिलकुट बनाने का काम शुरू हो जाता है. गया कि खास पहचान इसके तिलकुट से हो चुकी है. लोग बताते हैं कि कुछ लिखित इतिहास तो है नहीं कि यहां कब से तिलकुट बन रहा है. लेकिन जब से लोग गया को जान रहे हैं, तब से तिलकुट की खुशबू शहर में रची-बसी सी लगती है।

Bihar News: अब दूसरे राज्यों से नहीं मंगवाना होगा तिल, बिहार के गया में ही  होगा भरपूर उत्पादन, जानें कैसे - Gaya district famous tilkut will be made  only from sesame produced

लोग बताते हैं कि गया में जितने टूरिस्ट बोधगया के दर्शन को आते हैं, वह सर्दियों में बिना यहां के तिलकुट का स्वाद चखे नहीं जाते हैं. ज्ञान की नगरी गया दिसंबर आते-आते सौंधी-सौंधी महक से खिल उठती है. गया में वर्षों से तिलकुट बनाने वाले कारीगर बताते हैं कि प्रधानमंत्री रहते हुए एक बार इंदिरा गांधी ने भी यहां के तिलकुट का स्वाद लिया था और इसकी प्रशंसा की थी।

मकर संक्रांति को लेकर गया का तिलकुट बाजार हुआ गुलजार, अभी से खरीदारी करने  में जुटे लोग - gaya s tilkut market buzzes on the occasion of makar  sankranti-mobile

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *