Press "Enter" to skip to content

बिहार में सब्जियां हुई महंगी: रसोई का बिगड़ा बजट, टमाटर का भाव 80 तो प्याज 70 रुपये किलो

बिहार: छठ पूजा के बाद एक बार फिर पटना की सब्जी मंडियों में प्याज और टमाटर की कीमतें बढ़ने लगी हैं। 50 रुपये प्रति किलो पर बिकने वाला प्याज राजधानी की विभिन्न सब्जी मंडियों में 60 से 70 रुपये किलो के बीच बिक रहा है। वहीं 50 से 60 रुपये किलो मिल रहे टमाटर की कीमत 70 से 80 रुपये के बीच पहुंच गई है। सप्ताह भर तक सब्जियों के दाम बढ़े हुए ही रहने के आसार हैं, इसके बाद गिरावट आएगी।

Bhopal News: भोपाल में महंगी हुईं सब्जियां, फलों के भी भाव बढ़े - Bhopal  News Vegetables became expensive in Bhopal the prices of fruits also  increased

मीठापुर थोक सब्जी मंडी के कारोबारी ने बताया कि बेंगलुरु से टमाटर की आवक बढ़ने के कारण इसकी कीमतों में इजाफा हो रहा है। गुरुवार को बेंगलुरु से आए टमाटर की कीमत 54 रुपये किलोग्राम थोक मंडी में थी। वहां से टमाटर मंगाने पर लगभग 10 रुपये प्रतिकिलो ट्रांसपोर्टेशन शुल्क लगता है।

थोक कारोबारी बताते हैं कि दिवाली के पहले तक थोक मंडी में टमाटर की कीमत 10 रुपये किलो तक पहुंच गई थी। लेकिन इसके बाद बेंगलुरु, छत्तीसगढ़ और नासिक के टमाटर की आवक से कीमत में बढ़ोतरी हुई। मांग के अनुरूप आवक भी पचास प्रतिशत तक कम है।

अगले सप्ताह से आलू की कीमत में गिरावट की संभावना है। अभी पटना में पंजाब के होशियारपुर और छब्बेवाल से आलू की आवक शुरू हो गई है। पुराना आलू का स्टॉक होने के अलावा नए आलू की आवक कीमतों को कंट्रोल करेगी। पटना मीठापुर सब्जीमंडी में आलू की 25 गाड़ियां प्रतिदिन पहुंच रही हैं।

बरसात के बाद सब्जियां हुईं महंगी, रसोई का बिगड़ा बजट - Vegetables Became  Expensive After The Rain, The Budget Of The Kitchen Deteriorated - Kaithal  News

प्याज कारोबारियों के अनुसार अलवर से प्याज की आवक शुरु हो गई है। जल्दी ही इंदौर से भी प्याज की आवक शुरु होने वाली है। ऐसा होते ही 10 रुपये प्रतिकिलो तक प्याज की कीमत कम हो जाएगी। इस साल प्याज की फसल भी मजबूत है। बारिश नहीं होने के कारण फसल को नुकसान नहीं हुआ है।

थोक कारोबारियों का कहना है कि टमाटर और प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी अगले एक सप्ताह से दस दिनों में नीचे जाएगी। टमाटर की खेप चतरा, हजारीबाग से शुरु होने के बाद कीमतों में कमी होगी। चतरा में टमाटर की फसल पन्द्रह दिन विलंब होने के कारण कीमत में कमी नहीं हो सकी है। चतरा से आवक शुरू होने के बाद थोक मंडी में टमाटर की कीमत20 से 25 रुपये और खुदरा में 35 से 40 रुपये रह जाएगी। अगले सप्ताह तक बनारस, अम्बिकापुर, पत्थलगांव आदि का फसल भी पटना पहुंचने लगेगी।

पटना की सब्जी मंडी में राजस्थान जयपुर और गंगानगर से गाजर की आवक है। फिलहाल थोक मंडी में गाजर 50 रुपये प्रतिकिलो की दर से मिल रही है। वहीं जबलपुर और पंजाब से मटरछेमी की आवक हो रही है। थोक मंडी में इसकी कीमत 40 से 50 रुपये प्रतिकिलो के बीच बिक रहा है। दस दिनों के अंदर आरा से भी लोकल मटर निकलने लगेगा तब जाकर इसकी कीमत में कमी होगी। इसके अलावा हाजीपुर, ताजपुर और भगवानपुर से फूलगोबी की आवक पटना में भरपूर है। इसके कारण थोक मंडी में इसकी कीमत 10 रुपये किलो तक है। फिलहाल पटना में प्याज की आवक 15 गाड़ी है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *