Press "Enter" to skip to content

बिहार में गुलाबी ठंड का दौर जारी, 20 अक्टूबर से बढ़ेगी ठंड; हल्की बारिश की संभावना

पटना: बिहार से औपचारिक तौर पर मॉनसून की विदाई हो चुकी है। अब राज्य में ठंड की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने जा रही है। इसका असर सुबह और शाम में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने राज्य भर में तीन दिन कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया है। इससे रात और सुबह के वक्त वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सीमांचल और पूर्वी बिहार में एक-दो जगहों पर बुधवार को छिटपुट बारिश भी हो सकती है। फिलहाल आंधी-तूफान और तेज बारिश की आशंका ना के बराबर है। वहीं, राज्य में 20 अक्टूबर से तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

Prayagraj Weather News: हल्‍की ठंड शुरू हो चुकी है, यहां देखें प्रयागराज व  आसपास कुछ दिनों के मौसम का हाल - Prayagraj Weather News: Light cold started  in Prayagraj and surrounding districts

सूबे के अधिकतर जिलों में सुबह हल्का कोहरा छाने की संभावना है। बीते 24 घंटे के भीतर हुई बारिश से यह स्थिति बनी है। कोहरे की वजह से सुबह के समय तीन दिन (शुक्रवार तक) विजिबिलिटी कम रहने के आसा हैं। उत्तर बिहार के जिलों में कोहरे का असर ज्यादा रहेगा। शुक्रवार से अधिकतर जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी। इससे रातें और ठंडी होने वाली हैं।

इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को पूर्वी बिहार और सीमांचल में छिटपुट बारिश हो सकती है। सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई जिले में एक-दो जगह पर हल्की बरसात की संभावना है। अन्य जिलों में मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। इससे पहले पटना, वैशाली, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में सोमवार देर रात और मंगलवार सुबह आंधी के साथ बारिश हुई। पटना में तेज हवा के कारण कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और होर्डिंग गिर गए। इस कारण बिजली आपूर्ति भी कुछ घंटों तक ठप रही।

बिहार में मॉनसून की विदाई
राज्य से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की विदाई मंगलवार को हो गई। मौसम विभाग के अनुसार 12 जून को राज्य में मॉनसून ने दस्तक दी थी। इसके बाद 25 जून को यह पूरे राज्य में फैल गया। 9 अक्टूबर से बिहार से मॉनसून की वापसी की शुरुआत हुई। 17 अक्टूबर को यह पूरे राज्य से विदा हो गया। इस मॉनसून बिहार में सामान्य से 23 प्रतिशत कम बारिश हुई। राज्य में सामान्य तौर पर 992.2 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 760.5 मिलीमीटर ही बारिश हुई।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *