Press "Enter" to skip to content

पीपी तटबंध को कटाव से बचाने के लिए गंगा मैया को मनाने में जुटे ग्रामीण, कटावस्थल पर किया हवन

बगहा: बिहार के बगहा में पीपी तटबंध को कटाव से बचाने के लिए ग्रामीणों ने कटावस्थल पर नदी किनारे हवन पूजन किया। दरअसल भीषण कटाव के कारण तटबंध टूटने के कगार पर पहुंच गया है। लिहाजा लोगों ने अब गंगा मैया की शरण ली है और पूजा अर्चना कर रहे है।

Worship to stop erosion of Gandak in Bagaha | नदी के किनारे लोगों की  पूजा-अर्चना, पंडित ने पढ़े मंत्र; पीपी तटबंध पर मंडरा रहा खतरा - Dainik  Bhaskar

मधुबनी प्रखंड के गदीयानी टोला रंगललही में गंडक नदी भीषण कटाव कर रही है। जिससे तटबंध टूटने के कगार पर पहुंच गया है. बाढ़ और कटाव से निजात पाने को लेकर लोग अब गंगा मैया से गुहार लगा रहे हैं। इसी क्रम में रविवार की देर शाम तक नदी तट पर पूजा अर्चना और हवन किया गया।

बता दें कि पिछले एक माह से गण्डक नदी की बदलती धारा ने दियारावर्ती इलाके के लोगों की नींद उड़ा दी है. 150 मीटर दूर की जमीन का कटाव कर नदी पीपी तटबंध के पास से बह रही है। हालांकि जल संसाधन विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश के पडरौना बाढ़ प्रमंडल व गोपालगंज की टीमों के साथ-साथ जल संसाधन विभाग की टीमें यहां मुख्य अभियंता अशोक रंजन के नेतृत्व में पिछले करीब एक महीने से सुरक्षात्मक कार्य करा रही है।

नदी की धारा ने कटोरानुमा शक्ल ले लिया है और कटाव पर अंकुश लगाना असंभव होता जा रहा है। अब तक कई किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन में लगी फसल नदी की धारा में बह चुकी है. लिहाजा अब ग्रामीणों के साथ साथ जल संसाधन विभाग के कर्मी व अभियंता नदी तट पर भगवान के शरण में जा गिरे हैं. मधुबनी प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि व बीजेपी नेता विजय सिंह चंदेल ने बताया कि नदी ने विकराल रूप ले लिया है और एक माह से तेज कटाव हो रहा है.

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MADHUBANIMore posts in MADHUBANI »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *