Press "Enter" to skip to content

दरभंगा: ट्रांसफॉर्मर में शार्ट सर्किट से लगी भीषण आ’ग, अग्निश’मन दस्ता ने आ’ग पर पाया काबू

दरभंगा: दरभंगा जिले के बहादुरपुर थाना क्षेत्र के डरहार गांव में ट्रांसफार्मर में शॉ’र्ट स’र्किट की वजह से तेज आवाज के साथ ब्ला’स्ट हो गया. जिसकी वजह से ट्रांसफार्मर के अंदर का तेल निकलकर नीचे गिरने लगा और शॉर्ट सर्किट की वजह से निकली चिंगारी से ट्रांसफार्मर के नीचे भयंकर आ’ग लग गई. तेज आवाज के साथ आ’ग लगने की खबर से ग्रामीणों के बीच अफरा-तफरी मच गई. मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने आ’ग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन वो सफल नहीं हुए. जिसके बाद अग्निश’मन दस्ता की सूचना दी गई और मौके पर पहुंचकर आ’ग पर काबू पाया.

Darbhanga: ट्रांसफॉर्मर में लगी आग, घंटों मशक्कत के बाद पाया गया काबू | Darbhanga  Transformer caught fire found under control after hours of effort - News  Nation

घ’टना के संबंध में बताया जा रहा है कि बहादुरपुर के डरहार गांव में मंगलवार को ट्रांसफार्मर में शॉ’र्ट स’र्किट की वजह से ट्रांसफार्मर तेज आवाज के साथ ब्ला’स्ट कर गई. ब्ला’स्ट के कारण ट्रांसफार्मर का तेल जमीन पर गिरने लगा और ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी के करण ट्रांसफार्मर के नीचे आ’ग लग गई. जिसके बाद ग्रामीणों ने आ’ग पर काबू पाने के लिए बालू और पानी का प्रयोग किया, लेकिन सफल नहीं हो पाए. जिसके बाद उन्होंने इस घ’टना की जानकारी बिजली विभाग के जूनियर इंजीनियर को फोन के माध्यम से देना चाहा, लेकिन उन्होंने फोन को रिसीव नहीं किया. इसके बाद ग्रामीणों ने अग्निश’मन विभाग को आ’ग लगने की सूचना दी. सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया.

वहीं, ग्रामीण रंजीत ने बताया कि सुबह से ही ट्रांसफार्मर मे शॉ’र्ट स’र्किट हो रहा था. अचानक तेज आवाज के साथ ट्रांसफार्मर ब्ला’स्ट हो गया. ट्रांसफार्मर का सारा तेल नीचे गि’रने लगा. जिससे आ’ग लग गया. जो आग धीरे-धीरे विकराल रूप लेने लगा. जिसे देखने ले लिए ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई. जिसके बाद हमलोगों ने आग बुझाने की बहुत कोशिश की. लेकिन सफल नही हो सके. करंट होने के कारण कोई भी पास जाने को तैयार नहीं था. कुछ लोगों ने जेई को फोन कर सूचना देने की कोशिश किया. लेकिन जेई ने फोन रिसीव नहीं किया. जिसके बाद इस घट’ना की सूचना अग्निशम’न विभाग को दी गई. कुछ देर बाद अग्निशमन की गाड़ी मौके पर पहुंचकर आ’ग पर काबू पाया है. इस दौरान बिजली विभाग के लाइनमैन तो पहुंच गए लेकिन जूनियर इंजीनियर नेम कॉल बैक तक नहीं किया.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DARBHANGAMore posts in DARBHANGA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *