Press "Enter" to skip to content

आफत बन गिरी आसमानी बिजली, किसान समेत 3 की की मौ’त; कई जिलों में बारिश के साथ ओले पड़े

दरभंगा: दरभंगा के अहियारी दक्षिणी पंचायत में मंगलवार की सुबह ठनका गिरने से एक व्यक्ति की मौ’त हो गई। अहियारी गोट गांव निवासी स्व. कैलू राय के पुत्र जगदीश राय (60 वर्ष) की मौ’त पर गांव में मा’तम पसर गया। वहीं इसी गांव के बिंदेश्वर राय के पुत्र राम बलम राय (55 वर्ष) गंभीर रूप से ज’ख्मी हो गए हैं। ज’ख्मी को इलाज के लिए निजी अस्पताल ले जाया गया है। ये दोनों  खेती-किसानी और पशुपालन करते थे।  मंगलवार की सुबह गांव के बाध से मवेशी के लिए चारा लाने के लिए गए हुए थे। इसी बीच बारिश शुरू हो गई। खेत में छिपने के लिए कोई जगह नहीं मिली और इसी क्रम में ठनका गिरने से यह हा’दसा हुआ। इस हा’दसे से अहियारी गोट में परिजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। मृ’तक के घर पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई।

बिहार में मौत की बारिश, आकाशीय बिजली से सूबे में 40 से अधिक लोगों की मौत,  कई लोग घायल

बिरौल में वज्रपात से दो किशोर की मौ’त

बिरौल थाना क्षेत्र के कहुआ जगदीशपुर गांव में मंगलवार की सुबह बारिश के दौरान वज्रपात की चपे’ट में आने से दो किशोर की मौ’त घट’नास्थल पर ही हो गयी जबकि उसके साथ दो अन्य किशोर बुरी तरह ज’ख्मी हो गये। मृ’तक गांव के ही अशोक सहनी का 14 वर्षीय इकलौता पुत्र आनंद सहनी था। उसी मोहल्ले के लड्डू राम का 13 वर्षीय पुत्र नीतीश कुमार राम, लालटुन राम का 15 वर्षीय पुत्र आकाश कुमार व स्व. सूरज राम का 15 वर्षीय पुत्र संतोष राम झुलस कर जख्मी हो गआ। इलाज के दौरान नीतीश कुमार राम की भी मौ’त हो गई।   सभी लड़के सुबह करीब आठ बजे घर से एक साथ निकलकर गांव के पास मुशहरी गाछी गए थे। इस दौरान तेज बारिश के साथ वज्रपात हो गया। इसकी चपेट में चारों किशोर आ गये। इसमें आनंद सहनी की मौ’त घट’नास्थल पर ही हो गयी जबकि तीन किशोर बुरी तरह ज’ख्मी हो गये। घट’ना की सूचना मिलने पर पुलिस ने कहुआ गांव पहुंचकर श’व को कब्जे में ले लिया है। पुलिस ला’श को पोस्टमार्टम के लिए भेजने की तैयारी में जुट गयी है।

ग्रामीणों ने कमतौल थाना पुलिस को इसकी जानकारी दी।  हा’दसे की सूचना मिलते ही कमतौल थाने की पुलिस अहियारी गोट गांव पहुंची और श’व को पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेजा। घट’ना की सूचना जाले अंचल प्रशासन को भी दी गई है। थानाध्यक्ष ने कहा कि कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

दरभंगा के अलावे गोपालगंज, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, वैशाली समेत कई जिलों मंलगवार को  बारिश हुई। इन जिलों में कहीं कहीं ओले पड़े तो कहीं बिजली कड़की। लेकिन अभी तक जान माल के नुकसान की सूचना नहीं है। राजधानी पटना में भी आसमान में बादल छाए हैं। ऐसी हालत में कई दिनों से चिलचिलाती गर्मी से लोगों को निजात मिली है।

मौसम विभाग ने राज्य के 23 जिलों में आंधी पानी और ठनका का का अलर्ट जारी किया है। सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा जिलों में बारिश के साथ तेज आंधी और में गर्जन का अलर्ट जारी किया गया है।  इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है। बिहार में किसानों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि मंगलवार को राज्य के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। यह बारिश प्री मानसून के संकेत हैं। खरीफ खेती के लिए यह लाभदायक है लेकिन फिलहाल लीची की फसल को बारिश से नुकसान है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DARBHANGAMore posts in DARBHANGA »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *