Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर: लंगट सिंह कॉलेज में तीन दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव का हुआ शुभारंभ

सीतामढ़ी द्वारा मुजफ्फरपुर के लंगट सिंह कॉलेज में तीन दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव तथा 8 साल सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण विषय पर फोटो प्रदर्शनी और जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त गोपाल मीणा ने फीता काट कर एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया। मौके पर एल.एस कॉलेज के प्राचार्य प्रो (डॉ) ओम प्रकाश राय, सैनिक भर्ती बोर्ड, के निदेशक कर्नल बॉबी जसरूतिया, आरबीबीएम, कॉलेज की प्राचार्या ममता रानी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, एनवाईकेएस, की युवा अधिकारी रश्मि सिंह, सीबीसी, सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जावेद अख्तर अंसारी, सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ग्यास अख्तर, सीबीसी, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा तथा आकाशवाणी के मुजफ्फरपुर संवाददाता डॉ के के कौशिक मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तिरहुत प्रमंडलीय आयुक्त गोपाल मीणा ने कहा कि यह फोटो प्रदर्शनी युवाओं को प्रेरित करने वाली है। उन्होंने कहा कि फोटो प्रदर्शनी में आधुनिक भारत के इतिहास और केंद्र की कई योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है, जो परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए बेहद लाभकारी है। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा बच्चे के गर्भ में रहने से लेकर मृत्यु तक के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। लोगों को उन योजनाओं से अवगत कराने के उद्देश्य से इस प्रकार का आयोजन एक सराहनीय कदम है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरबीबीएम कॉलेज, की प्राचार्या ममता रानी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में तेज़ी से बदलाव हो रहा है। भारत विश्व गुरु बनाने की ओर अग्रसर है। इस प्रक्रिया में देश का हर एक नागरिक ने अपना योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी काफी सूचनाप्रद है। सैनिक भर्ती बोर्ड, के निदेशक बॉबी जसरोटिया ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सेना में महिलाओं की बहाली तेजी से हुई है। महिलाएं सेना के उच्च पदों पर काबिज हो रही हैं। उन्होंने अग्निवीर योजना पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी एवं कार्यक्रम के आयोजक जावेद अख्तर अंसारी ने कहा कि यह कार्यक्रम अगले 3 दिनों तक इसी प्रकार अनवरत चलता रहेगा, जिसमें गीत, संगीत एवं नाटक, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को जोड़ने का काम किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान विषय प्रवेश संबोधन के दौरान पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि इस प्रर्दशनी का मुख्य उद्देश्य यहां की जनता को खासकर युवा पीढ़ी को आजादी के महान एवं गुमनाम नायकों से रूबरू करवाना तथा वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा जारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक कराना है।

कार्यक्रम के उद्घाटन से पूर्व एल एस कॉलेज के एनसीसी के कैडेट्स और आरबीबीएम की छात्रों के साथ एक जागरूकता रैली निकाली गई। छात्राओं ने आजादी का अमृत महोत्सव, जी20, मिलट्स आदि की तख्तियां लेकर और नारे लगाते हुए कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों को सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक किया। प्री-पब्लिसिटी के तौर पर 20 मार्च को मुजफ्फरपुर के कांटी स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विधालय में आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता के विजेताओं को आयुक्त गोपाल मीणा ने पुरस्कृत किया। चित्रांकन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पंचम और षष्ठम स्थान पर क्रमशः संजना कुमारी, दिव्य ज्योति कुमारी, प्रियांशु कुमार, नंदनी कुमारी, अंशु कुमारी और वर्षा प्रिया रहीं। कार्यक्रम के दौरान लोगों के बीच प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सही जवाब देने वाले प्रतिभागी को मौके पर पुरस्कृत भी किया गया। साथ ही सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने गीत संगीत एवं नाटक की प्रस्तुति की।

कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा एवं आकाशवाणी के संवाददाता डॉ के के कौशिक ने किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन सीबीसी, सीतामढ़ी के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ग्यास अख्तर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जावेद अख्तर अंसारी ने किया। कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय संचार ब्यूरो के गुरजीत सिन्हा, निशांत, राकेश और प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो, पटना के सूचना अधिकारी इफ्तेखार आलम और ज्ञान प्रकाश भी मौजूद थें।

मौके पर एल.एस कॉलेज के प्राचार्य प्रो (डॉ) ओम प्रकाश राय, सैनिक भर्ती बोर्ड, के निदेशक कर्नल बॉबी जसरूतिया, आरबीबीएम, कॉलेज की प्राचार्या ममता रानी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, एनवाईकेएस, की युवा अधिकारी रश्मि सिंह, सीबीसी, सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जावेद अख्तर अंसारी, सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ग्यास अख्तर, सीबीसी, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा तथा आकाशवाणी के मुजफ्फरपुर संवाददाता डॉ के के कौशिक मौजूद थे।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *