Press "Enter" to skip to content

बिहार: देश के टॉप पांच जिलों में गया दूसरे नंबर पर, नीति आयोग ने जारी की 112 जिलों की लिस्ट

गया: नीति आयोग ने देश के अल्प विकसित 112 आकांक्षी जिलों की नवंबर 2022 के लिए चैम्पियन ऑफ चेंज डेल्टा रैंकिंग जारी की है. जहां टॉप 5 जिलों में बिहार का गया जिला शामिल है. जिसे देश में दूसरा स्थान मिला है. जहां पहले स्थान पर हरियाणा का मेवात, तीसरे स्थान पर असम का बारपेटा, चौथे स्थान पर छत्तीसगढ़ के नारायाणपुर और पांचवें स्थान पर झारखंड का रामगढ़ है।

गया ज़िला का इतिहास क्या है? Gayasur ki kahani & Gaya jila ka itihaas:  Vishnupad mandir history - The Ganga Times

देश में शिक्षा के क्षेत्र के भी टॉप-पांच जिलों की घोषणा की. इसमें टॉप 5 जिलों में बिहार के दो जिले हैं. इनमें शेखपुरा पहले और पूर्णिया तीसरे स्थान पर है, जबकि दूसरे स्थान पर बारपेट, चौथे स्थान पर उत्तर प्रदेश का बहराइच और पांचवें स्थान पर झारखंड का गिरिडीह रहा है. बता दें केंद्र सरकार आंकाक्षी जिलों को विकसित करने के लिए विशेष फंड देती है।

बता दें, केंद्र सरकार ने देशभर में 500 आकांक्षी प्रखंडों की घोषणा की है उसमें बिहार के 61 आकांक्षी प्रखंड भी हैं. अब केंद्र राज्य सरकार की मदद से विशेष प्रोग्राम चलायेगी. राज्य के 13 आकांक्षी जिलों के भी प्रखंडों का चयन इस कार्यक्रम के तहत किया गया है. जहां जिलों में भागलपुर और कैमूर जिलों के सर्वाधिक 5-5 करके के 10 प्रखंड, बेगूसराय के 4,मुंगेर के 4, जमुई के 4, औरंगाबाद और गया के 4-4 प्रखंड हैं. और साथ ही भोजपुर,कटिहार और बांका के तीन-तीन प्रखंड के नाम भी शामिल हैं।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from GAYAMore posts in GAYA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *