Press "Enter" to skip to content

वाल्मीकिनगर पहुंचे डिप्टी सीएम तेजस्वी, पर्यटन के लिहाज से विकसित करने का दिया आश्वासन

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव अपने दो दिवसीय प्रवास यात्रा पर पश्चिम चम्पारण दौरे के दौरान वाल्मीकिनगर पहुंचे हैं. यहां उन्होंने बिहार के इकलौते वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी किया.

वाल्मीकिनगर पहुंचे डिप्टी सीएम तेजस्वी, पर्यटन के लिहाज से विकसित करने का दिया आश्वासन

इस दौरान उन्होंने जटाशंकर और कौलेश्वर धार्मिक स्थान पर पूजा अर्चना की और इसके बाद पौधरोपण भी किया. डिप्टि सीएम ने हाथी शेड का निरीक्षण किया और हाथियों से आशीर्वाद लिया और आखिर में उन्होंने गंडक नदी में मोटर बोटिंग का लुत्फ भी उठाया।

दो दिवसीय दौरे पर चंपारण पहुंचे तेजस्वी
गौरतलब है कि बिहार के उपमुख्यमंत्री का चम्पारण में दो दिवसीय दौरा है. सबसे पहले तेजस्वी शुक्रवार को अमवामन झील में बने वाटर स्पोर्ट्स पार्क का निरीक्षण करने पहुंचे थे. फिर लौरिया के बौद्ध स्तूप और नंदन गढ़ का भ्रमण किया. तेजस्वी यादव 19 नवंबर शनिवार को वाल्मीकिनगर से चनपटिया स्टार्टअप जोन पहुंचेंगे. यहां वह मजदूर से मालिक बने उद्यमियों के स्टॉल का निरीक्षण करेंगे. दो दिनों का यह दौरा चम्पारण के लिए बेहद खास है क्योंकि तेजस्वी चाहते हैं कि पर्यटन नगरी वाल्मीकिनगर को पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया के मानचित्र पर नया मुकाम हासिल हो।

संसाधनों को विकसित करने की कोशिश
पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर प्रस्तावित योजनाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली. उन्होंने कहा कि वाल्मीकिनगर बेहद खूबसूरत और रमणीक स्थल है. इसे बिहार का कश्मीर भी कहा जाता है. यहां पर्यटकों की संख्या बढ़े, देश-विदेश से भारी संख्या में सैलानी यहां पहुंचे, यही वजह है कि डिप्टी सीएम तेजस्वी यहां संसाधनों को विकसित करने की कोशिश में हैं. अमवामन झील में बना वाटर स्पोर्ट्स पार्क गोवा कि तर्ज पर बना है. बिहार का पहला ऐसा जिला पश्चिम चंपारण है और देश का तीसरा ऐसा पर्यटन स्थल है. जहां पैरासेलिंग कि शुरुआत की गई है।

बगहा को राजस्व जिला बनाने का आश्वासन
पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार यहां पर पैरासेलिंग के साथ ग्लाइडिंग, जार्बिंग बॉल, तमाम तरह की अत्याधुनिक संसाधन व सुविधायें इस पार्क में दी गई हैं. वहीं बगहा को राजस्व ज़िला बनाने के लिए उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने 1996 में पुलिस ज़िला बनाया तो संभव है कि आगे यहां ज़िला जैसी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए काम किया जायेगा. इस दौरान प्रभारी मंत्री ललित यादव के अलावा एमएलसी सौरभ कुमार, सचिव अभय कुमार सिंह व डीएम कुन्दन कुमार के साथ एसपी किरण गोरख जाधव व वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *