Press "Enter" to skip to content

बिहार में कफ सिरप की शीशी में बेची जा रही श’राब, दवाई के नाम पर हो रहा था कारोबार

पटना में उत्पाद विभाग की टीम ने कफ सिरप की शीशी में अंग्रेजी श’राब भरकर बेचे जाने के  मामले का खुलासा किया है. म’द्य निषेध विभाग की टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए तस्कर को गिर’फ्तार किया है. दरअसल त’स्कर ने श’राब की खेप के भंडारण के लिए ट्रांसपोर्ट नगर स्थित रौशन कोआपरेटिव सोसायटी में किराए का मकान ले रखा था. गोदाम से श’राब भरी कफ सिरप की बोतलों के दर्जनों कार्टन जब्त किये गए हैं.

 

मध निषेध विभाग की टीम ने जब किराए के मकान में छापेमारी की तो यहां 15,130 शीशी में भरी 1513 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद हुई. मद्य निषेध विभाग की टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए मकान को सील कर दिया गया है.  त’स्कर की पहचान राजधानी पटना के ही कदम कुआं क्षेत्र में रहने वाले सुरेश प्रसाद के रूप में हुई है। पुस्तक और छानबीन के क्रम में मद्य निषेध विभाग की टीम को इस बात की जानकारी मिली की यह तस्कर 100 एमएल की कफ सिरप की की शीशी में श’राब भरकर 200 रुपये में बेचता था.

दरअसल पटना में उत्पाद विभाग के सहायक आयुक्त किशोर कुमार साह को कफ सिरप की बोतल में अंग्रेजी श’राब की तस्करी की सूचना मिली थी. इसके बाद उत्पाद विभाग के निरीक्षक दुर्गेश कुमार की टीम ने रौशन कोआपरेटिव सोसायटी स्थित एक मकान में छापा मारा.

उत्पाद थाना अध्यक्ष मनोज कुमार राय ने बताया कि मकान से कोरकोफ-सी नाम की कफ सिरप की 15,130 शीशी बरामद हुई. उसमें अंग्रेजी श’राब भरी हुई थी.उत्पाद विभाग ने किराये के मकान में अवैध धं’धा करने वाले सुरेश प्रसाद को मौके से गिरफ्तार कर लिया. उत्पाद विभाग की टीम ने त’स्कर की गिरफ्तारी तो कर ली अब इसके बाद मकान मालिक के बारे में पता लगाया जा रहा है.

धं’धे में शामिल दूसरे लोगों की होगी गिर’फ्तारी 

थाना प्रभारी ने बताया कि पूछताछ में त’स्कर ने गिरोह से जुड़े कई लोगों के बारे में जानकारी उत्पाद विभाग की टीम को दी है. उसकी निशानदेही पर इस धंधे में शामिल दूसरे लोगों को को गिरफ्तार करने की कार्रवाई की जा रही है. उत्पाद विभाग की टीम द्वारा फिलहाल यह पता लगाया जा रहा है कि तस्कर कब से शरा’ब की त’स्करी में लिप्त था. वहां कहां से शराब मंगाता था और उसे कहां-कहां खपाया जाता था.

उधर मध निषेध विभाग की टीम श’राब के धं’धेबाजों पर लगातार भारी पड़ती दिख रही है. एक बार फिर से मद्यनिषेध विभाग की टीम ने फुलवारी शरीफ थाना क्षेत्र में छापामारी कर पांच श’राब त’स्करों को गिरफ्तार किया है. धं’धेबाज टाटा 407 में शरा’ब की खेप लेकर पटना आ रहे थे. आरोपितों के पास से 360 लीटर विदेशी शरा’ब, एक टाटा 407, एक कार और सात मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं.

झारखंड के श’राब की बिहार में होती है खपत 

धं’धेबाजों की पहचान राजन कुमार, बंटी वर्मा, श्रवण गोप, नित्य प्रकाश और सोनू कुमार सिंह के रूप में की गई है. नित्य प्रकाश और सोनू कुमार बिहार जबकि दूसरे लोग पड़ोसी राज्य झारखंड के रहनेवाले हैं. राजन कुमार के खि’लाफ पहले से नालंदा में  मद्यनिषेध से संबंधित मुकदमा दर्ज है. यह झारखंड से वाहनों के द्वारा शरा’ब की त’स्करी कर उसे बिहार के विभिन्न जिलों में बेचा करता था. पुलिस आ’रोपितों से पूछताछ कर बिहार में अवैध ढंग से शराब का कारोबार करने वालों का पता लगाने में जुटी है. मद्यनिषेध विभाग इस साल अब तक राज्य से बाहर के 44 शराब तस्करों को गिरफ्तार कर चुकी है.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *